Kokila Vrat 2024 कुंवारी लड़कियां मनचाहा वर पाने के लिए जरूर करें ये व्रत, शीघ्र होगा विवाह

Kokila Vrat 2024 कुंवारी लड़कियां मनचाहा वर पाने के लिए जरूर करें ये व्रत, शीघ्र होगा विवाह
 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन कोकिला व्रत बेहद ही खास होता है इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने का विधान होता है मान्यता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को कोकिला व्रत किया जाता है जो कि शिव पार्वती को समर्पित है मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी रूप में स्वीकार किया था।

यह व्रत शादीशुदा महिलाओं और कुंवारी कन्याओं के लिए बहुत ही खास होता है मान्यता है कि अगर शादीशुदा महिलाएं इस व्रत को करती है तो उनको अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है साथ ही वैवाहिक जीवन भी खुशहाल हो जाता है इसके अलावा अगर कुंवारी कन्याएं इस व्रत को करती है तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है और शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि इस साल कोकिला व्रत कब किया जाएगा, तो आइए जानते हैं। 

कब रखा जाएगा कोकिला व्रत—
हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि 20 जुलाई को सुबह 5 बजकर 59 मिनट से आरंभ हो रही है और भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल में की जाती है ऐसे में कोकिला व्रत 20 जुलाई को रखा जाएगा। 20 जुलाई को कोकिला व्रत रख सकते हैं

कोकिला व्रत का संकल्प 20 जुलाई को सुबह 5 बजकर 36 मिनट से लेकर 6 बजकर 21 मिनट  के बीच लिया जा सकता है इसके अलावा 21 जुलाई को सुबह 8 बजकर 11 ​बजे के बाद भी शिव की पूजा की जा सकती है मान्यता है कि इस दिन शिव पार्वती की पूजा अर्चना करने से भक्तों को लाभ की प्राप्ति होती है।