Magh Purnima 2024 कब है माघ पूर्णिमा, जानें इस दिन क्या करें क्या न करें

Magh Purnima 2024 कब है माघ पूर्णिमा, जानें इस दिन क्या करें क्या न करें
 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार आता है अभी माघ का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ और तप जप का विधान होता है।

मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन अगर पवित्र नदी में स्नान किया जाए तो पुण्य फलों की प्राप्ति होती है और भाग्य का भी सहयोग मिलेगा। माघी पूर्णिमा को आर्थिक पक्ष मजबूत करने का शुभ अवसर भी माना गया है इस बार माघ पूर्णिमा 23 फरवरी को पड़ रही है तो आज हम आपको अपने इस लेख दवारा बता रहे हैं कि इस दिन क्या करें क्या ना करें। 

माघ पूर्णिमा पर क्या करें क्या ना करें-
ज्योतिष अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करना चाहिए इसके बाद सूर्यदेव को जल अर्पित करें इस दिन तिल का दान शुभ माना जाता है ऐसा करने से सौभाग्य बढ़ता है। इस दिन गाय की पूजा जरूर करें ऐसा करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें इसके बाद देवी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं।

इस दिन मंत्र जाप करना भी लाभकारी होता है। पूर्णिमा तिथि पर गरीबों को भोजन कराएं या फिर अन्न धन का दान करें। माघी पूर्णिमा के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से दुर्भाग्य बढ़ता है। इसके अलावा इस दिन पेड़ पौधों को भी हानि नहीं पहुंचानी चाहिए। पूर्णिमा तिथि पर मांस, मदिरा का सेवन करने से बचें। इस दिन क्रोध करने से बचना चाहिए।