Devika Rani Birth Anniversary : देविका ने दिया था भारतीय सिनेमा का पहला और सबसे लंबा Kiss, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Devika Rani Birth Anniversary : देविका ने दिया था भारतीय सिनेमा का पहला और सबसे लंबा Kiss, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से
 

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  भारतीय सिनेमा की पहली ड्रीम गर्ल देविका रानी का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 30 मार्च 1908 को विशाखापत्तनम में हुआ था। जब सदी की सर्वश्रेष्ठ वीरांगनाओं का जिक्र होता है तो देविका रानी का नाम गर्व से लिया जाता है। वह एक ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने कई मिथकों को तोड़ा और सिनेमा में अभिनेत्रियों के काम और नाम को स्थापित किया। जिस समय भारतीय महिलाएं घर की चारदीवारी के भीतर भी घूंघट में अपना चेहरा छुपाती थीं, देविका रानी ने फिल्मों में काम करके अदम्य साहस का परिचय दिया। वह अपनी अनोखी खूबसूरती के लिए भी याद की जाएंगी।


पहला दादा साहब फाल्के पुरस्कार जीतने वाली देविका रानी ने 1933 में चार मिनट लंबा किसिंग सीन दिया था। देविका रानी ने साल 1933 में फिल्म कर्मा से फिल्मों में डेब्यू किया और इस फिल्म में उन्होंने सारी हदें पार कर दीं। उन्होंने चार मिनट लंबा किसिंग सीन उस वक्त दिया था जब फिल्मों में ऐसे सीन दिखाए भी नहीं जाते थे। देविका रानी को भारतीय सिनेमा की पहली ड्रीम गर्ल कहा जाता है। उनके बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1958 में भारत के राष्ट्रपति ने देविका रानी को पद्मश्री से सम्मानित किया।


देविका रानी रवीन्द्रनाथ टैगोर की परपोती थीं। देविका के पिता कर्नल एमएन चौधरी मद्रास के पहले सर्जन जनरल थे। उनका परिवार काफी पढ़ा-लिखा था, इसलिए उन्हें समाज की बंदिशों के अनुरूप नहीं रहना पड़ा। उन्होंने लंदन से थिएटर की पढ़ाई की. वर्ष 1929 में उन्होंने फिल्म निर्माता हिमांशु रॉय से शादी की। देविका ने अपने दस साल के करियर में कुल 15 फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी हर फिल्म को क्लासिक का दर्जा हासिल है।


विषय-वस्तु की गहराई और सामाजिक सरोकारों पर आधारित उनकी फिल्मों ने अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय फिल्म उद्योग में नए मूल्य और मानक स्थापित किए। हिंदी फिल्मों की पहली स्वप्न सुंदरी और ड्रैगन लेडी जैसे विशेषणों से विभूषित देविका को उनकी सुंदरता, शालीनता, फर्राटेदार अंग्रेजी और अभिनय कौशल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतनी लोकप्रियता और सराहना मिली, जो बहुत कम अभिनेत्रियों को मिलती है।