Oppenheimer के निर्देशक Christopher Nolan को इस खास पुरस्कार से सम्मानित करेगी ब्रिटेन सरकार, पत्‍नी एम्‍मा को भी डेमहुड

Oppenheimer के निर्देशक Christopher Nolan को इस खास पुरस्कार से सम्मानित करेगी ब्रिटेन सरकार, पत्नी एम्मा को भी डेमहुड
 

हॉलीवुड न्यूज डेस्क - क्रिस्टोफर नोलन की 'ओपेनहाइमर' ने ऑस्कर अवॉर्ड्स से लेकर बॉक्स ऑफिस तक तहलका मचा दिया था. इस फिल्म ने जहां अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित 7 ऑस्कर जीते, वहीं इस फिल्म ने दुनिया भर में 957 मिलियन डॉलर यानी लगभग 7900 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। 'इंटरस्टेलर', 'द डार्क नाइट' और 'इंसेप्शन' जैसी फिल्में बनाने वाले नोलन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ निर्देशकों में से एक हैं। अब उनके नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। ब्रिटिश सरकार ने क्रिस्टोफर नोलन को नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं, नोलन की पत्नी और 'ओपेनहाइमर' की निर्माता एम्मा थॉमस को भी डेमहुड की उपाधि दी जाएगी। नोलन की फिल्म 'ओपेनहाइमर' परमाणु बम के जनक जे.ओपेनहाइमर की कहानी पर आधारित है। यह रॉबर्ट ओपेनहाइमर की बायोपिक है। मार्च की शुरुआत में ही इस फिल्म को 7 ऑस्कर मिले, जिसमें क्रिस्टोफर नोलन को भी अपने करियर का पहला ऑस्कर मिला। उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अकादमी पुरस्कार मिला, जबकि रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। 'ओपेनहाइमर' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म भी चुना गया।


ब्रिटिश सरकार की यह घोषणा चौंकाने वाली है
वैसे 53 साल के क्रिस्टोफर नोलन और उनकी पत्नी एम्मा थॉमस को ब्रिटिश सम्मान दिए जाने की घोषणा थोड़ी चौंकाने वाली है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सम्मान आमतौर पर साल में दो बार दिए जाते हैं, एक बार नए साल की पूर्व संध्या पर और फिर किंग चार्ल्स III के जन्मदिन पर। लेकिन इस बार दोनों दिग्गजों की खास उपलब्धियों को देखते हुए इस सम्मान की घोषणा की गई है। यूके सरकार आम तौर पर कला और खेल से जुड़े लोगों को नाइटहुड और डेमहुड की उपाधि प्रदान करती है।


ब्रिटिश सरकार की ओर से यह सम्मान औपचारिक रूप से बकिंघम पैलेस में एक समारोह में आयोजित किया जाता है। अक्सर यह सम्मान ब्रिटेन के सम्राट स्वयं देते हैं। लेकिन कैंसर का इलाज करा रहे किंग चार्ल्स तृतीय इस समय किसी भी कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. क्रिस्टोफर नोलन का जन्म लंदन में हुआ था। उनके माता-पिता ब्रिटिश थे, जबकि उनकी मां अमेरिकी थीं। नोलन की मुलाकात अपनी पत्नी एम्मा थॉमस से कॉलेज के दिनों में हुई थी, जब दोनों लंदन में पढ़ रहे थे। दोनों के चार बच्चे हैं और वे एक प्रोडक्शन कंपनी सिंकॉपी चलाते हैं।


नोलन ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी एम्मा को दिया

इस साल क्रिस्टोफर नोलन को ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट फ़ेलोशिप भी मिली। इस दौरान उन्हें 'दुनिया के सबसे नवोन्मेषी और प्रभावशाली फिल्म निर्देशकों में से एक' बताया गया। इसके बाद नोलन ने अपने भाषण में इसका श्रेय अपनी पत्नी एम्मा थॉमस को दिया. उन्होंने कहा कि फिल्में बनाते समय उन्हें कभी अकेलापन महसूस नहीं हुआ, क्योंकि एम्मा थॉमस हमेशा उनके साथ थीं. एम्मा ने हमेशा चीज़ों को उसी तरह देखा जिस तरह नोलन ने महसूस किया था।