साउथ इंडस्ट्री की इन जबरदस्त फिल्मों पर पर विदेशों में लगा बैन, लिस्ट में Thalapathy Vijay और कमल हासन की फिल्में भी शामिल

साउथ इंडस्ट्री की इन जबरदस्त फिल्मों पर पर विदेशों में लगा बैन, लिस्ट में Thalapathy Vijay और कमल हासन की फिल्में भी शामिल
 

साउथ में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जिन्हें विदेशों में बैन कर दिया गया। इस लिस्ट में साउथ सुपरस्टार थलापति विजय और कमल हासन की फिल्में भी शामिल हैं। इन फिल्मों को अलग-अलग कारणों से बैन कर दिया गया था। हालाँकि, ये फ़िल्में ओटीटी पर उपलब्ध हैं। आइए एक नजर डालते हैं इन फिल्मों पर।


1.बीस्ट 
डायरेक्टर- नेल्सन दिलीप कुमार स्टार कास्ट- थलपति विजय, पूजा हेगड़े, सेल्वाराघवन
'बीस्ट' साल 2022 में रिलीज हुई थी। फिल्म में साउथ सुपरस्टार थलापति विजय मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म को कुवैत और कतर में बैन कर दिया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म में दिखाए गए टेरर एंगल के कारण कुछ देशों में इसके प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।


2.एफआईआर

निर्देशक-मनु आनंद स्टार कास्ट-विष्णु विशाल, गौतम वासुदेव मेनन, रेबा मोनिका जॉन, मंजिमा मोहन, रायज़ा विल्सन
विष्णु विशाल की 'FIR' को कुवैत, मलेशिया और कतर में बैन कर दिया गया था। इन देशों के सेंसर बोर्ड ने फिल्म को पास नहीं किया. लेकिन आप तस्वीर को अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं। फिल्म क्राइम और थ्रिल से भरपूर है।


3.काथल-द कोर
डायरेक्टर-जियो बेबी स्टार कास्ट-ममूटी, ज्योतिका
'काथल-द कोर' साल 2023 में रिलीज हुई एक मलयालम फिल्म है, जिसे खाड़ी देशों में बैन कर दिया गया है। यह फिल्म समलैंगिकता के मुद्दे के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके कारण इसे कई देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया था।


4.मॉन्स्टर
निर्देशक-वयस्क स्टार कास्ट- सकुरा एंडो, एइता नागायामा, सोया कुरोकावा, हिनाता हिरागी, युको तनाका
'मॉन्स्टर' साल 2023 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में LGBTQ मुद्दों पर भी चर्चा की गई है, जिसके चलते इस फिल्म को खाड़ी देशों में बैन कर दिया गया था। तस्वीर अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।


5. कुरूप
निर्देशक- श्रीनाथ राजेंद्रन स्टार कास्ट- इंद्रजीत सुकुमारन, शाइन टॉम चाको, सनी वेन, शोभिता धुलिपाला, भरत, टोविनो थॉमस, शिवाजीथ, विजयराघवन, विजयकुमार प्रभाकरन, सैजू कुरुप
साल 2021 में रिलीज हुई 'कुरुप' को कुवैत में बैन कर दिया गया था क्योंकि इसमें एक अपराधी को दिखाया गया था जो भारत से भागकर खाड़ी देशों में चला जाता है. फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।


6.सीता रामम
निर्देशक-हनु राघवपुड़ी स्टार कास्ट-मृणाल ठाकुर, दुलकर सलमान, रश्मिका मंदाना, प्रणीता पटनायक
'सीता रामम' में मृणाल ठाकुर और दुलकर सलमान की मुख्य भूमिका थी। इस फिल्म को संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कुवैत, कतर, बहरीन और ओमान में प्रतिबंधित कर दिया गया था। तस्वीर पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा था। इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।


7.विश्वरूपम
निर्देशक- कमल हासन स्टार कास्ट- कमल हासन, राहुल बोस, शेखर कपूर
कमल हासन की 'विश्वरूपम' को यूएई और मलेशिया में बैन कर दिया गया था। इस तस्वीर पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का भी आरोप लगा था। यह फिल्म अमेज़न प्राइम वीडियो और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर उपलब्ध है।