आप भी साइबर क्राइम से रहें सावधान, Udaipur थाने में 550 ठगी के मामले दर्ज

आप भी साइबर क्राइम से रहें सावधान, Udaipur थाने में 550 ठगी के मामले दर्ज
 

उदयपुर न्यूज़ डेस्क, कोई भी राज्य हो, पुलिस के लिए एक अपराध गले की फांस बना हुआ है. वह है ऑनलाइन ठगी. करोड़ रुपये की ऑनलाइल ठगी होती है लेकिन पुलिस कुछ ही केस सॉल्व कर पाती है. ऐसा ही उदयपुर में भी हुआ.  उदयपुर में करीब 18 करोड़ रुपये की ठगी हुई है. यही नहीं, सवा दो करोड़ रुपयो तो होल्ड पर हैं. हांलाकि कई मामलों में पुलिस ने पीड़ितों की राशि रिकवर दिलवाई भी है. आइए जानते हैं उदयपुर में कितनी ऑनलाइन ठगी हुई हैं.

रिकॉर्ड में आंकड़ा 539 से 17.93 करोड़ की ठगी की

पुलिस रिकॉर्ड की बात करें तो उदयपुर में डेढ़ साल पहले साइबर थाना खुला था. तब से लेकर अब तक इस थाने में करीब 550 मामले सामने आए जिसमें से कुछ एफआईआर दर्ज हुई तो कुछ परिवाद में हैं. इन रिपोर्ट में करीब 18 करोड़ रुपये ठगे गए हैं. साथ ही पुलिस ने अभी करीब सवा दो करोड़ रुपये ठगे जाने के बाद होल्ड कराए गए हैं.   यह तो थाने पर पुलिस के सामने मामले आए हैं. कई ऐसे मामले भी हैं जो 50 हजार से कम राशि के होते हैं जो साइबर एक्सपर्ट के पास जाते है और उनसे मदद मिल जाती है. उदयपुर में साइबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने तक यही कहा है कि रोजाना ठगी के मामल सामने आते हैं. पुलिस की जानकारी लाने के बाद इनमें मदद की जाती है.

पुलिस और साइबर एक्सपर्ट कई बार कर चुके हैं अपील

पुलिस और साइबर एक्सपर्ट विभिन्न माध्यमों के द्वारा कई बार अपील कर चुके हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी साझा नहीं करें. कभी भी बैंक के नाम से कॉल आए और निजी जानकारी मांगे तो उसके फर्जी ही समझे, क्योंकि बैंक ऐसी जानकारी नहीं मांगता है. साथ ही सोशल मीडिया पर अपने पासवर्ड स्ट्रॉन्ग रखें सहित अन्य जानकारी दी जाती है.