Bundi बिजली कटौती से परेशान ग्रामीणों ने स्टेट हाईवे जाम किया

Bundi बिजली कटौती से परेशान ग्रामीणों ने स्टेट हाईवे जाम किया
 

बूंदी न्यूज़ डेस्क, बूंदी के उतराना में मंगलवार को बिजली कटौती से परेशान ग्रामीणों ने बूंदी लाखेरी स्टेट हाईवे पर जाम लगा दिया। रातभर बिजली गुल रहने और दिन में कई बार बिजली सप्लाई बाधित होने से नाराज ग्रामीण सड़क पर उतर आए। सड़क पर पत्थर और कांटे लगाकर जाम लगा दिया। जिसके चलते बूंदी लाखेरी मार्ग डेढ़ घंटे बाधित रहा। मौके पर पहुंची पुलिस ने समझाइश कर ग्रामीणों को जाम हटाने के लिए राजी किया।लाखेरी उपखंड के उतराना पंचायत के गांवों में बिजली कटौती से परेशान ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। बिजली की अनियमित सप्लाई से परेशान महिला पुरूष सड़क पर आ गए और जाम लगा दिया।इसके चलते बूंदी लाखेरी के बीच यातायात बाधित हो गया। बूंदी रोडवेज की बसें व निजी वाहन जाम मे फंस गये। मौके पर पहुंचे लाखेरी एसएचओ बाबूलाल मीणा ने पहले समझाइश की, लेकिन ग्रामीण नहीं माने तो डिस्कॉम अधिकारी को बुलाने की बात पर ग्रामीण जाम हटाने पर राजी हुए। पुलिस की मौजूदगी मे डिस्कॉम के अधिकारियों ने समस्या का समाधान का आश्वासन दिया है।

बिजली को लेकर पांच माह से परेशानी
उतराना पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि पिछले पांच महीनों से लगातार बिजली की अनियमित सप्लाई और रात के समय होने वाली कटौती से खासे परेशान है। रातभर बिजली गुल होने से सारी व्यवस्था गड़बड़ा जाती है। समय पर बिजली नहीं मिलने से बच्चों को पढ़ाई में और पेयजल आपूर्ति में परेशानी होती है। इस समस्या को लेकर एसडीएम से लेकर उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया, लेकिन समाधान नहीं हुआ।

एक लाइन मैन के भरोसे 6 गांव
उतराना पंचायत के 6 गांव उतराना चमावली, काकंरा, डूगंर, बुढेल, सोरडिया डांगाहेडी में लाखेरी से बिजली की आपूर्ति होती है। उतराना फीडर एक लाइन मैन के भरोसे चल रहा है। इसके चलते समय पर फॉल्ट सही नहीं हो पाता है। बिजली तंत्र का लंबा एरिया होने के चलते कई बार फॉल्ट आने पर काफी समय तक सही नहीं हो पाता है। वहीं, लाइन मैन की कार्य शैली से भी ग्रामीण नाराज है।ग्रामीणों ने बताया कि खासकर खेतों से निकल रही 11 केवी की लाइन की समय-समय पर देखरेख नहीं होती। वहीं, गांवों में पर्याप्त ट्रांसफॉर्मर नहीं होने से भी कम वोल्टेज की समस्या रहती है।