Jaipur सांसद बोहरा ने संसद में बीसलपुर, रामगढ़ और कालख बांध का मुद्दा उठाया

Jaipur सांसद बोहरा ने संसद में बीसलपुर, रामगढ़ और कालख बांध का मुद्दा उठाया
 

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा ने गुरुवार को जयपुर की पेयजल समस्या का मुद्दा लोकसभा मे उठाया। सांसद बोहरा ने ब्राह्मणी और कालीसिंध नदियों को भी जयपुर की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध से जोड़ने की मांग की। साथ ही सूखे पड़े रामगढ़ और कालख बांध को पुनर्जीवित करने की मांग भी की। सांसद बोहरा की मांग पर बोलते हुए केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने संसद को बताया कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के अन्तर्गत पार्वती कालीसिंध-चंबल (पीकेसी) लिंक से बीसलपुर बांध को भी जोड़ा जायेगा। इस लिंकिंग कार्य को एनपीपी के अंतर्गत प्राथमिकता लिंकों में से एक के रूप में चिन्हित किया गया है।

इस लिंक परियोजना का कार्यान्वयन आगे बढ़ाने और उस लिंक परियोजना कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की दृष्टि से भारत सरकार द्वारा विभिन्न स्तरों पर किए गए निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप राजस्थान और मध्यप्रदेश राज्यों तथा भारत सरकार के बीच हाल ही में एक समझौता ज्ञापन पर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हस्ताक्षर भी कर दिये हैं।

इस योजना के पूर्ण होने पर पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर तथा टोंक जिलों सहित 13 जिलों में और मध्य प्रदेश के मालवा तथा चम्बल क्षेत्र में सिंचाई के साथ-साथ पेयजल तथा औद्योगिक कार्य हेतु पानी की आपूर्ति हो सकेगी। सांसद बोहरा ने केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री से उनके कार्यालय मे जाकर भी रामगढ़ और कालख बांध के संबंध मे विस्तृत चर्चा की। सांसद बोहरा ने मंत्री को कई वर्षों से लम्बित ईआरसीपी परियोजना का सर्वसम्मति और सर्व हितकारी रूप से समाधान करवाने के लिये धन्यवाद दिया।