Karoli मानसून मेहरबान, अब तक पिछले साल से ज्यादा बारिश

Karoli मानसून मेहरबान, अब तक पिछले साल से ज्यादा बारिश
 
करौली न्यूज़ डेस्क, करौली   गत वर्ष की भांति इस बार भी मानसून के शुरुआती दौर में ही इन्द्रदेव जिले पर मेहरबान हैं। बीते दिनों से मानसून ने जिले के विभिन्न शहर-कस्बों को तर कर रखा है। वहीं बांध-तालाबों में भी पानी की अच्छी आवक हुई है। जिले का सबसे बड़ा पांचना बांध का जलस्तर भी 254.75 मीटर पर पहुंच गया है। आंकड़ों पर नजर डालें तो गत वर्ष 7 जुलाई तक हुई बारिश के मुकाबले इस वर्ष अब तक 57 एमएम बारिश अधिक हो चुकी है। इससे जिले के प्रमुख बांधों सहित तालाब और अन्य जलस्रोतों में पानी की आवक हुई है। गत वर्ष जिले में 6 जुलाई तक जहां 159 एमएम बारिश हुई थी, वहीं इस बार इस अवधि में बारिश का यह आंकड़ा 216 एमएम पर जा पहुंचा है। इस प्रकार गत वर्ष के मुकाबले 57 एमएम बारिश अधिक हो चुकी है। जबकि मानसून का अभी लबा दौर बाकी है। गौरतलब है कि जिले में मानसून सीजन में औसत बारिश का आंकड़ा 596 एमएम है।

श्रीमहावीरजी-करौली में सर्वाधिक बारिश

इस बार मानसून के दौर में अब तक सर्वाधिक बारिश श्रीमहावीरजी क्षेत्र में हुई है। जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के अनुसार श्रीमहावीरजी क्षेत्र में 7 जुलाई तक 315 एमएम बारिश हो चुकी है। वहीं करौली में भी अब तक 312 एमएम बारिश हो चुकी है। जिले के सपोटरा क्षेत्र के कालीसिल बांध पर बारिश का आंकड़ा 249 एमएम पहुंच गया है। जिले के अन्य स्थानों पर बारिश की स्थिति देखें तो हिण्डौन में 205 एमएम, सपोटरा में 225 एमएम, टोडाभीम में 105 एमएम, नादौती में 188, मण्डरायल में 119 एमएम, पांचना बांध क्षेत्र में 224 एमएम, जगर बांध क्षेत्र में 220 एमएम बारिश हो चुकी है।

हिण्डौनसिटी. शहर में जल निकासी के कारगर इंतजाम नहीं हो रहे है। शनिवार शाम को कलक्टर व एसपी के समस्या का जायजा लेने के कुछ घंटे बाद आधी रात को हुई बारिश में शहर जलमग्न हो गया। हालात और बिगड़ गए। बाजार में जलभराव होने से दुकानों में पानी घुसने से एक बार फिर दुकानदारों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। बाजारों में दोपहर बाद तक जलभराव रहा। तहसील कार्यालय में 54 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

शनिवार रात करीब एक बजे आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। नालियों व नाले के कीचड़ व कचरे अटने से पानी सडक़ों पर बह निकला। खारी नाला में सुगम जल निकासी नहीं होने से कटरा बाजार, कबलवाल मार्केट, बयानिया पाड़ा, पुरानी मंडी बाजार, धाकड पोठा, दिलसुख टाल गली, केशव मार्ग, शीतला चौराहा बाजार में जल भराव हो गया। कुछ देर पुरानी मंडी, कटरा बाजार सहित अन्य बाजारों में दुकानों में पानी भर गया। कुछ दुकानों में दो फीट से अधिक पानी भरने से नीचे की रैकों में रखा सामान भीगने से लाखों का नुकसान हो गया।

बंद दुकानों में हुआ ज्यादा नुकसान: आधी रात को हुई बारिश से बंद दुकानों में पानी भरने से ज्यादा नुकसान हुआ है। रात में दुकानदार घरों से नहीं आ सके। ऐसे में दुकानों में जहां-तहां रहा सामान भीग गया। किराना संघ अध्यक्ष अनिल गोयल ने बताया कि रात में दो से ढाई फीट तक पानी भरने से किराना, फुटवीयर, रेडिमेड कपड़ा सहित अन्य दुकानों में लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।