Jaipur की वो डरावनी और भूतिया जगहें जहां जाने वाला कभी नहीं लौटा जिंदा, इसके आगे ‘Dahan’ सीरीज भी लगेगी कॉमेडी

Jaipur की वो डरावनी और भूतिया जगहें जहां जाने वाला कभी नहीं लौटा जिंदा, इसके आगे ‘Dahan’ सीरीज भी लगेगी कॉमेडी
 

जयपुर दर्शन डेस्क, भूत, प्रेत और आत्मा के बारे में अक्सर कितनी बातें होती हैं, लेकिन हर कोई इन बातों को ये काटकर टाल देता है कि भूत-वूत कुछ नहीं होता, ये सब कहने वाली बातें होती हैं। हालांकि, कहते हैं कि जो लोग आध्यात्मिक चीजों पर विश्वास रखते हैं, वो ऐसी भूतिया और डरावनी चीजों को भी मानते हैं। अब आप मानते हो या नहीं मानते हो, लेकिन देश में कई ऐसी भूतिया जगह हैं, जिनकी मात्र कहानियां सुनकर ही लोगों के दिल में डर बैठ जाता है। अब कहानियों में इतना दम है, तो सोचिए वो जगह कितनी भयावह होंगी। कुछ ऐसी जगहों के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। जयपुर में ऐसी कई डरावनी और भूतिया जगह हैं, जिनसे जुड़ी घटनाओं के आगे ‘दहन’ सीरीज भी फीकी लगेगी।

भानगढ़ किला 

यह सबसे प्रसिद्ध प्रेतवाधित किला जयपुर और अलवर के बीच स्थित है और भारत की सबसे भूतिया जगहों में आता है। ये जगह स्पिरिट वर्ल्ड मिस्ट्री से इतनी घिरी हुई है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने भी एक नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि शाम 5 बजे के बाद किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। कई यात्रियों ने यहां रात के दौरान किसी के दिखने, शोर, संगीत और चीख-पुकार जैसी आवाजें सुनी हैं। किला इस तरह से बना हुआ है कि यहां घुसते ही आपको डरावनी फीलिंग आने लगेगी।

कहा: जयपुर-अलवर रोड पर, जयपुर से 4 घंटे की दूरी पर

नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला भी जयपुर के टॉप भूतिया स्थानों में से एक है। पौराणिक कथाओं से जानकारी मिली है कि नाहर सिंह भोमिया की आत्मा ने इस जगह को प्रेतावधित बनाया हुआ है। जब महाराजा सवाई सिंह ने इस किले को बनाने की कोशिश की तो वहां पर हुई अशांति की वजह से नाहर सिंह की आत्मा नराज हो गई। आपको बता दें, कुछ साल पहले यहां अज्ञात शव भी लटका पाया गया था, जिसके साथ एक संदेश पर लिखा हुआ था कि यह फिल्म पद्मावत की रिलीज के खिलाफ है। अंधेरा होने के बाद यहां जाने की अनुमति नहीं है।