Thane दिवा रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण का रास्ता साफ

Thane दिवा रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण का रास्ता साफ
 

दिवा के पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाले रेलवे फ्लाईओवर का निर्माण बहुमंजिला इमारतों, उच्च दबाव वाली बिजली लाइनों और भूमि अधिग्रहण के कारण रुका हुआ है। इसके चलते मनपा प्रशासन ने पुल के कार्य की योजना में कुछ बदलाव करते हुए संशोधित योजना तैयार की है और प्रशासनिक सामान्य बैठक में इस योजना को मंजूरी मिलने के बाद दिवा रेलवे फ्लाईओवर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. पुल।

मध्य रेलवे के दिवा रेलवे स्टेशन में कोई रेलवे फ्लाईओवर नहीं होने के कारण नागरिक रेलवे ट्रैक पार करते हैं। इसके कारण रेल दुर्घटनाओं में नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। ऐसे हादसों से बचने के लिए ठाणे नगर निगम और रेलवे विभाग ने कुछ साल पहले रेलवे फ्लाईओवर बनाने का फैसला लिया था. इस परियोजना के प्रस्ताव को 2018 में महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया था। फिर 2019 में टेंडर प्रक्रिया फाइनल होने के बाद असल काम शुरू हुआ. रेलवे सीमा के भीतर इस पुल का निर्माण रेलवे द्वारा किया जा रहा है, जबकि नगर निगम के भीतर सड़क का निर्माण ठाणे नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। लेकिन बहुमंजिला इमारतें, उच्च दबाव वाली बिजली लाइनें और भूमि अधिग्रहण इस फ्लाईओवर के रास्ते में आ गए हैं और इसके कारण पिछले कुछ वर्षों से पुल का निर्माण रुका हुआ है।

ब्रिज के काम में हो रही देरी को देखते हुए ठाणे मनपा प्रशासन ने कुछ महीने पहले ब्रिज के डिजाइन में बदलाव करने का फैसला किया था. इसके मुताबिक नगर पालिका ने संशोधित योजना तैयार की है और नगर निगम प्रशासन का दावा है कि इस योजना से प्रोजेक्ट लागत में 3.77 करोड़ की बचत होगी.

यह संशोधित योजना है
रेलवे ने रेलवे ट्रैक पर ब्रिज एरिया में दोनों तरफ 1.50 मीटर चौड़ा फुटपाथ बिछाया है। इसलिए संशोधित लेआउट में रेलवे सीमा के बाहर सड़क पर पुल पर 2.50 मीटर चौड़ाई के बजाय 1.50 मीटर चौड़ाई का फुटपाथ रखा गया है। विकास योजना के अनुसार पश्चिम दिशा में सड़क की चौड़ाई 20 मीटर है। इसलिए पुल के एप्रोच की चौड़ाई 14.50 मीटर की जगह 8.50 मीटर की जाए। साथ ही पश्चिमी किनारे पर विकास योजना के अनुसार सड़क पर्याप्त चौड़ी नहीं होने के कारण पुल पर चलने के बजाय केवल वाहनों के लिए पुल बनाना जरूरी होगा. अत: पुल के दोनों ओर जमीनी स्तर पर 4.50 मीटर चौड़ी कनेक्टिंग रोड उपलब्ध रहेगी।


साथ ही नागरिकों के विरोध को ध्यान में रखते हुए पश्चिम दिशा में बहुमंजिला इमारत और गढ़देवी मंदिर क्षेत्र में सड़क के लेआउट में भी बदलाव किया जायेगा. पूर्वी तरफ सड़क की चौड़ाई 14.50 मीटर के स्थान पर 12.50 मीटर करने तथा सड़क रैम्प के क्षेत्र में फुटपाथ कम करने से पुल के दोनों ओर सड़क की चौड़ाई मिल जायेगी, ये परिवर्तन किये गये हैं संशोधित योजना में किया गया।