उदयपुर जिले में 50 करोड़ रुपए के कामों को बारिश से बचाने की कवायद

स्मार्ट सिटी के तहत अयोद नदी में चल रहे 49.49 करोड़ के सौंदर्यीकरण कार्यों को बारिश से बचाने की कवायद शुरू हो गई है। असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने सोमवार को प्रसिद्ध पर्यावरण विशेषज्ञ पद्मश्री सवजीभाई ढोलकिया को मई टीम के विशेष चार्टर्ड विमान से गुजरात से उदयपुर बुलाया.......
 
उदयपुर न्यूज़ डेस्क !!! स्मार्ट सिटी के तहत अयोद नदी में चल रहे 49.49 करोड़ के सौंदर्यीकरण कार्यों को बारिश से बचाने की कवायद शुरू हो गई है। असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने सोमवार को प्रसिद्ध पर्यावरण विशेषज्ञ पद्मश्री सवजीभाई ढोलकिया को मई टीम के विशेष चार्टर्ड विमान से गुजरात से उदयपुर बुलाया। ढोलकिया ने राज्यपाल कटारिया, जन प्रतिनिधियों और स्मार्ट सिटी अधिकारियों की एक टीम के साथ आयोद नदी के सौंदर्यीकरण का निरीक्षण किया। ढोलकिया ने कहा कि मानसून में पानी की आवक, सिंचाई प्रबंधन, सौंदर्यीकरण आदि बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों और अधिकारियों से चर्चा कर कार्ययोजना बनाएं. टीम सबसे पहले आयड़ पुलिया पहुंची, जहां उन्होंने नदी तल में चल रहे सौंदर्यीकरण कार्यों का अवलोकन किया.

95 फीसदी काम पूरा हो चुका है

कलेक्टर पोसवाल ने कहा कि राज्यपाल कटारिया के प्रयासों से आयड़ नदी के सौंदर्यीकरण का काम 5 साल पहले शुरू हुआ था. उस समय भामाशाहों के सहयोग से नदी तल की सफाई की गई थी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सौंदर्यीकरण का काम शुरू हुआ। नदी के बीच में एक नहर तैयार की गई है और दोनों तरफ रिवर फ्रंट बेड तैयार किया गया है.

आयड़ में सौन्दर्यीकरण का 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। चूँकि यह परियोजना नदी तल में है और यह भाग मानसून में डूब जायेगा। ऐसे में चिंता है कि जलस्तर बढ़ने से सौंदर्यीकरण का काम न बह जाए. आयड़ दौरे के बाद राज्यपाल ने कटारिया और ढोलकिया गुलाब बाग स्थित पक्षी उद्यान का भी निरीक्षण किया और पक्षियों की नई प्रजाति लाने की सलाह दी. पार्क को आकर्षक बनाने और लोहे के पिंजरों की जगह गैल्वनाइज्ड पिंजरों को लगाने का सुझाव दिया गया।