अगर एडवेंचर का है शौक, तो भारत की इन 4 जगह पर लें Bungie Jumping का मजा, जिंदगी भर याद रहेगा अनुभव

यदि आप यात्रा के शौकीन हैं और रोमांच पसंद करते हैं, तो आपको बंजी जंपिंग भी पसंद होगी। वैसे तो भारत में बंजी जंपिंग बहुत कम जगहों पर की जाती है, लेकिन अगर आप यहां एक मजेदार एडवेंचर करना चाहते हैं तो इन जगहों को पर जरू जाये...........
 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! यदि आप यात्रा के शौकीन हैं और रोमांच पसंद करते हैं, तो आपको बंजी जंपिंग भी पसंद होगी। वैसे तो भारत में बंजी जंपिंग बहुत कम जगहों पर की जाती है, लेकिन अगर आप यहां एक मजेदार एडवेंचर करना चाहते हैं तो इन जगहों को पर जरू जाये..

राफ्टिंग हो या बंजी जंपिंग, जब एडवेंचर की बात आती है तो भारत में सबसे पहले नाम आता है ऋषिकेश का। बंजी जंपिंग गतिविधि यहां मोहन चट्टी स्थित जंपिन हाइट्स में की जाती है। यहां आपको जमीन से करीब 83 मीटर ऊपर एक कैंटिलीवर प्लेटफॉर्म मिलेगा, जो इसे भारत का सबसे रोमांचकारी बंजी जंपिंग स्थान बनाता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां रोमांच के साथ-साथ सुरक्षा का भी ख्याल रखा जाता है। यहां बंजी जंपिंग की फीस 3550 रुपये प्रति व्यक्ति है। आप यहां सुबह 8 बजे से 10 बजे तक बंजी जंपिंग के लिए आ सकते हैं।

मुंबई के बाहर का यह पहाड़ी इलाका बंजी जंपिंग के लिए भी जाना जाता है। यहां बंजी जंपिंग 150 फीट से की जाती है और करीब 4-5 मिनट तक छोड़ी जाती है। यहां प्रति व्यक्ति शुल्क 1500 रुपये है. 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे इस गतिविधि के लिए उपयुक्त हैं।भारत में जब नॉन-फिक्स्ड बंजी जंपिंग की बात आती है तो बेंगलुरु का नाम सबसे ऊपर आता है। यहां कूदने के लिए कोई निश्चित जगह नहीं है. यहां आपको क्रेन से कूदना पड़ता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है। बैंगलोर में ओजोन एडवेंचर्स साहसिक प्रेमियों के लिए इस गतिविधि का आयोजन करता है।

ओजोन एडवेंचर्स में 18 से 60 वर्ष की आयु के लोग इस गतिविधि में भाग ले सकते हैं। प्रति व्यक्ति बंजी जंपिंग शुल्क 400 रुपये है और यहां शुल्क सुबह 9:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक है।अगली बार जब आप गोवा में हों, तो आपको गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में बंजी जंपिंग का प्रयास अवश्य करना चाहिए। अंजुना तट के आसपास बंजी जंपिंग गतिविधि की जाती है। चूंकि क्रेन से जुड़ा जंपिंग प्लेटफॉर्म अपेक्षाकृत कम ऊंचाई पर स्थित है, लगभग 25 मीटर ऊंचे टॉवर की ऊंचाई पर, शुल्क रु। 500 प्रति व्यक्ति. यहां सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बंजी जंपिंग गतिविधियां की जाती हैं।