अगर फैमिली के साथ ट्रिप का बना रहे हैं प्लान, तो यह अनदेखी -अनसुनी जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

अगर फैमिली के साथ ट्रिप का बना रहे हैं प्लान, तो यह अनदेखी -अनसुनी जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर
 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,आमतौर पर गर्मी आई नहीं कि कहीं ठंडी जगह घूमने का प्‍लान घर घर में शुरू हो जाता है. खासतौर पर जब घर में बच्‍चे हैं और अभी बच्‍चों के स्‍कूलों में छुट्टियां पड़ने वाली हैं. यहां हम कुछ ऐसे टूरिस्‍ट स्‍पॉट के बारे में बता रहे हैं जो खूबसूरत हिल स्‍टेशन हैं और गर्मियों में ये जगह जन्‍नत से कम नहीं लगता. आइए जानते हैं कि समर वेकेशन में आप किन ऑफ बीट हिल स्‍टेशन पर जा सकते हैं.

समर वेकेशन के लिए बेस्‍ट हैं ये ऑफ बीट हिल स्‍टेशन-

तुंगी, महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र में जब हिल स्टेशन की बात आती है तो लोनावला और खंडाला का नाम पहले आता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तुंगी महाराष्ट्र का एक ऐसा ऑफबीट स्‍पॉट है जहां की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी.  यह जगह पुणे से लगभग 85 किमी दूर है. यहां आप ट्रेकिंग कर सकते हैं और आराम  के पल बिता सकते हैं.

कल्पा, हिमाचल प्रदेश 
कम ही लोगों को पता है कि हिमाचल प्रदेश में एक कल्‍पा नाम का खूबसूरत डेस्टिनेशन है जहां की खूबसूरती देखते बनती है. यह जगह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में मौजूद है. कल्पा में आप गर्मी की छुट्टियां बिता सकते हैं. सतलुज नदी पर बसा यह शहर सेब के बगीचों, घने देवदार के जंगलों के लिए जाना जाता है. यहां आप ट्रेकिंग का मजा भी ले सकते हैं.

केम्मनगुंडी, कर्नाटक
हिल स्‍टेशन की बात आए और दक्षिण के राज्यों की चर्चा ना हो यह संभव नहीं. आमतौर पर दक्षिण भारत में टूरिस्‍ट जगहों में सबसे पहले नाम ऊटी और कोडाईकनाल का आता है लेकिन अगर आप कुछ अनजाने डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो कर्नाटक के कम्म्रगुंडी जाएं. यह जगह कर्नाटक के चिक्कमगलरू जिले में मौजूद है. यह जगह बैंगलोर से लगभग 273 किमी की दूरी पर है. यहां चारों तरफ पहाड़ और हरियाली आपका मन मोह लेगी.

अस्कोट, उत्तराखंड 
उत्तराखंड  में मौजूद उस्‍कोट हिल स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के पास मौजूद है जो राज्‍य के पूर्व दिशा में मौजूद है. अगर आप हिमालय में कोई ऑफबीट ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनना चाहते हैं तो आप यहां आ सकते हैं और हरे-भरे देवदार के पेड़ों और रोडोडेड्रौन के जंगलों में ट्रैकिंग कर सकते हैं.

चटपाल, जम्मू कश्मीर 

समर वेकेशन हो और कश्मीर की बात ना हो यह संभव नहीं है. यहां भी कई ऐसे ऑफ बीट जगहें हैं जहां आप सुकून से वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं. यहां शांगस जिले में मौजूद चटपाल एक ऐसा ही ऑफबीट डेस्टिनेशन है. यहां आप नदी के किनारे हरे-भरे घास के मैदानों में बैठकर अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं. फैमिली ट्रिप के लिए यह जगह परफेक्‍ट है.