इस बार समर वैकेशन में ऋषिकेश-नैनीताल या मसूरी नहीं आप भी घूम आएं बिनसर, खूबसूरत नजारें मोह लेंगे मन

गर्मी की छुट्टियों में घूमने का मजा ही अलग है। इस दौरान लोग कई हिल स्टेशनों पर घूमने भी जाते हैं। इसमें नैनीताल और मसूरी जैसे हिल स्टेशनों का नाम सबसे ऊपर है...............
 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! गर्मी की छुट्टियों में घूमने का मजा ही अलग है। इस दौरान लोग कई हिल स्टेशनों पर घूमने भी जाते हैं। इसमें नैनीताल और मसूरी जैसे हिल स्टेशनों का नाम सबसे ऊपर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके अलावा भी उत्तराखंड में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जिनकी खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। इन हिल स्टेशनों में बिनसर का नाम भी शामिल है।

अगर आप भीड़-भाड़ से दूर शांति से समय बिताना चाहते हैं तो बिनसर जा सकते हैं। यहां के हरे-भरे खेत और देवदार के पेड़ों की खूबसूरती आपको बहुत पसंद आएगी। ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जहां आप घूमने का आनंद ले सकते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। आप यहां जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको हिमालयन भालू और जंगली बिल्ली लोमड़ी जैसी कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी। पक्षियों की चहचहाहट आपको एक अलग ही सुकून देती है। इस जगह की स्थापना साल 1988 में हुई थी.

आप ट्रैकिंग के जरिए इस जगह तक पहुंच सकते हैं। चलते-चलते आप जीरो प्वाइंट की खूबसूरती भी देख पाएंगे। आप चारों ओर हरे-भरे दृश्यों का आनंद लेंगे। यहां से सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा आपका मन खुश कर देगा।

आप गोलू देवता के मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। इस मंदिर में बहुत सारी घंटियाँ लटकी हुई हैं। इसी वजह से इस मंदिर को घंटियों का मंदिर भी कहा जाता है।

आप बिनसर में महादेव मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। यह एक प्राचीन मंदिर है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। शांतिपूर्ण माहौल में समय बिताने के लिए यह जगह बेस्ट है।

अगर आप बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो अक्टूबर से मार्च के महीने में यहां जा सकते हैं। वहीं, अगर आप खूबसूरत नजारों के साथ ट्रैकिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो आप जुलाई से सितंबर के महीने में यहां जा सकते हैं। गर्मियों में यहाँ का तापमान 15°C से 30°C के बीच रहता है।