Car Insurance खरीदने से पहले जरूर जान लें यह बातें ,फायदे में रहेंगे

Car Insurance खरीदने से पहले जरूर जान लें यह बातें ,फायदे में रहेंगे
 
Car Insurance खरीदने से पहले जरूर जान लें यह बातें ,फायदे में रहेंगे

ऑटो न्यूज़ डेस्क,क्या आपकी कार का बीमा समाप्त होने वाला है या आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि अपनी नई कार के साथ कौन सा बीमा लें? इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कार इंश्योरेंस लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज के समय में कार बीमा कराना बहुत जरूरी है। यह आपको दुर्घटना, चोरी या किसी अन्य प्रकार के नुकसान की स्थिति में वित्तीय नुकसान से बचा सकता है।कानूनी दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना बीमा के आप वाहन नहीं चला सकते। अगर आप बिना बीमा के गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। तो बस एक अच्छी बीमा पॉलिसी में निवेश करें और इन 3 बातों का ध्यान रखें।

अपनी आवश्यकताओं को समझें
भारत में, कार बीमा दो प्रकार के होते हैं: तृतीय पक्ष बीमा और व्यापक बीमा। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में आपकी वजह से हुई किसी भी दुर्घटना का पूरा क्लेम दूसरे पक्ष को मिलता है। दूसरी ओर, व्यापक बीमा न केवल तीसरे पक्ष को हुए नुकसान को कवर करता है, बल्कि आपकी अपनी कार को हुए नुकसान और चोरी को भी कवर करता है। इसलिए, ऐसा बीमा चुनें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के साथ-साथ आपके बजट में भी आसानी से फिट हो जाए।

दावा निपटान दर की जाँच करें
बीमा योजना लेने से पहले हमेशा बीमाकर्ता की दावा निपटान दर की जांच करें। सीएसआर आपको बताता है कि बीमा कंपनी ने एक वर्ष में किए गए दावों की संख्या की तुलना में एक वर्ष में कितने दावों को संभाला। इसके अतिरिक्त, जिस कंपनी से आप बीमा खरीद रहे हैं, उसके साथ दावा कैसे दायर करें, इसका पता लगाएं।

योजनाओं की तुलना करें
बाजार और ऑनलाइन में कई तरह की बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं। सभी बीमा योजनाओं का सावधानीपूर्वक विश्लेषण और उनकी तुलना करने के बाद ही कोई निर्णय लें। इससे आप आसानी से ऐसा प्लान चुन सकते हैं जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता हो। यह भी जांचें कि कंपनी कुछ बीमा ऐड-ऑन की पेशकश कर रही है या नहीं।