EV Vs Petrol Car जाने दोनों में कौन सी कार खरीदनी रहेगी सही? यहाँ दूर करें कन्फ्यूजन

EV Vs Petrol Car जाने दोनों में कौन सी कार खरीदनी रहेगी सही? यहाँ दूर करें कन्फ्यूजन
 
EV Vs Petrol Car जाने दोनों में कौन सी कार खरीदनी रहेगी सही? यहाँ दूर करें कन्फ्यूजन

ऑटो न्यूज़ डेस्क,क्या आप भी साल 2024 में इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? तो आपको बता दें कि इन दिनों कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने ग्राहकों को शानदार डील ऑफर कर रही हैं। वहीं, देश में डीजल और पेट्रोल की कीमतें काफी समय से स्थिर बनी हुई हैं, लेकिन बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण लोग अब इलेक्ट्रिक कारों को भी अपने विकल्पों में शामिल करने लगे हैं।

आजकल हर कोई यह कहता नजर आ जाएगा कि डीजल-पेट्रोल कार खरीदने की बजाय इलेक्ट्रिक कार खरीदनी चाहिए और यह बिल्कुल सच है। लंबी अवधि में इलेक्ट्रिक कार ज्यादा फायदेमंद होती है, लेकिन अगर आप छोटी अवधि में ईवी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको अपने फैसले पर दोबारा विचार कर लेना चाहिए। आज हम आपको इसका पूरा हिसाब बताएंगे कि आपको अभी खरीदारी करनी चाहिए या नहीं।जब भी ईवी की बात आती है तो सबसे पहले लोग इसकी रनिंग कॉस्ट के बारे में बात करना शुरू कर देते हैं क्योंकि पेट्रोल कार में 1 किलोमीटर चलने में जहां 7 रुपये तक का खर्च आता है, वहीं आपकी ईवी एक रुपये से भी कम समय में 1 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है। हां, यह कहना गलत नहीं होगा कि आप ईवी में हर किमी पर 6 रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं लेकिन फिर भी यह फैसला गलत है।

टाटा नेक्सन पेट्रोल बनाम ईवी
इसके लिए आइए टाटा नेक्सन को लें और समझें कि यह फैसला कितना गलत है। इस कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत करीब 9 लाख रुपये है जबकि इसके EV वेरिएंट की कीमत 17 लाख रुपये है। यहां अगर हम 8 लाख रुपये ज्यादा खर्च करते हैं तो इसका फायदा तभी होगा जब हम कार को 1.40 लाख किलोमीटर तक चलाएंगे, जिससे रोजाना घर से ऑफिस और ऑफिस से घर का सफर तय करने में काफी समय लगेगा। इसके अलावा, चूंकि यह एक महंगी कार है, इसलिए ऋण राशि भी अधिक होगी, जिसे चुकाने में काफी समय लगेगा।