Gopalganj तीन माह में लक्ष्य का महज 31 प्रतिशत धान की ही हुई खरीद

Gopalganj तीन माह में लक्ष्य का महज 31 प्रतिशत धान की ही हुई खरीद
 
Gopalganj तीन माह में लक्ष्य का महज 31 प्रतिशत धान की ही हुई खरीद
 

बिहार न्यूज़ डेस्क  जिले में धान खरीद की रफ्तार काफी धीमी गति से चल रही है. सरकारी स्तर पर धान क्रय की प्रक्रिया शुरू हुए तीन महीने से अधिक बीत गए हैं. लेकिन, अब तक जिले में निर्धारित लक्ष्य के महज 31 फीसदी खरीदारी ही हुई है. सरकार ने 15  धान खरीद की अंतिम तिथि निर्धारित की है.
ऐसे में महज 10 दिन में शेष लक्ष्य को पूरा करना जिला सहकारिता विभाग के लिए बड़ी चुनौती है. सहकारिता विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 64 हजार 445 मीट्रिक टन धान की खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित है. लेकिन, इसके विरूद्ध अब तक जिले में 20 हजार 120 एमटी धान की खरीदारी ही हो पायी है. अब विभाग को 10 दिनों में 44 हजार एमटी धान की खरीदारी करनी है,जो संभव होता नहीं दिख रहा है. उधर, जिला सहकारिता विभाग किसानों को सरकारी स्तर पर धान बेचने के लिए जागरूक कर रहा है. किसानों को धान बेचने के 48 घंटे के अंदर उनके बैंक खाते में मूल्य भुगतान की राशि भेजी जा रही है. फिर भी धान खरीद में तेजी नहीं आ रही है.

इसके अधिकांश क्रय केन्द्र पर किसान धान बेचने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं. विभाग ने 218 पैक्सों व व्यापार मंडलों को धान क्रय केन्द्र बनाया है. जहां पर किसानों से धान की खरीदारी करने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं.
रजिस्ट्रेशन के 66 फीसदी किसानों ने भी नहीं बेचा धान सरकार को सीधे तौर पर धान बेचने में जिले के किसान रूचि नहीं दिखा रहे हैं. विभागीय रिपोर्ट के अनुसार धान बेचने के लिए सहकारिता विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराए 66 फीसदी किसानों ने भी अभी तक सरकारी स्तर पर धान नहीं बेचा है. जिले में अबतक कुल 7545 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन, अभी तक महज 2520 किसानों ने ही सरकार को धान बेचा है. उधर, सरकार ने साधारण धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है. जो बाजार में बिक रहे साधारण धान के मूल्य से अधिक है. इसके बावजूद किसान धान नहीं सरकार को धान नहीं बेच रह हैं.

गोपालगंज  न्यूज़ डेस्क