Nalanda पेंडिंग रिजल्ट को सुधार कर छापी जाएगी मार्क्सशीट

Nalanda पेंडिंग रिजल्ट को सुधार कर छापी जाएगी मार्क्सशीट
 
Nalanda पेंडिंग रिजल्ट को सुधार कर छापी जाएगी मार्क्सशीट

बिहार न्यूज़ डेस्क  बीआरएबीयू में  कुलपति प्रो. दिनेश चंद्र राय की अध्यक्षता में परीक्षा बोर्ड की बैठक हुई. पेंडिंग की जो भी समस्या थी उसे ठीक किया गया. बैठक में तय किया गया कि वर्ष 2020 में जिन छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग रह गया था, उन्हें सुधार कर उनकी मार्क्सशीट छापी जाये.

परीक्षा बोर्ड में सदस्यों ने कहा कि 2020 में जिस एजेंसी ने रिजल्ट तैयार किया था, उसने टीआर पोर्टल पर अपलोड नहीं किया था. परीक्षा बोर्ड में तय किया गया कि उस समय के टीआर को पोर्टल पर डाला जायेगा और छात्रों के हित के लिए मार्क्सशीट छापी जायेगी. इसके अलावा पैट 2022 की परीक्षा की तारीख नौ जून पर भी मुहर लगाई गई. परीक्षा बोर्ड में  छात्रा के  पेपर में फेल होने पर सभी विषयों की परीक्षा देने का मामला भी उठा. परीक्षा बोर्ड में तय किया गया कि उस छात्रा के  अंक को लेकर रिजल्ट सुधार कर दिया जाये. सत्र 2023-27 में विज्ञान के छात्रों ने स्पोर्टस एंड लाइफ विषय को ले लिया था जबकि यह विषय कला संकाय के छात्रों को लेना था. गलत विषय लेने से कई छात्रों का रिजल्ट पहले पार्ट में पेंडिंग हो गया था. इस मामले के भी समाधान का निर्णय लिया गया. इस सत्र में ऐसे छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने का फैसला लिया गया.

परीक्षा बोर्ड में एमफिल के छात्रों का सीधे पीएचडी में दाखिला लेने या प्रवेश परीक्षा देने का भी मामला उठा. तय किया गया कि इस मामले को एकेडमिक काउंसिल में रखा जाएगा.

एमआईटी का किया ऑनलाइन निरीक्षण

एआईसीटीई की विशेषज्ञ निरीक्षण टीम ने ऑनलाइन निरीक्षण किया.

सहायक पीआरओ चेतना सागर ने बताया कि निरीक्षण संविक्षा समिति की सिफारिश पर किया गया. संवीक्षा समिति ने पहले ही इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिविल में एम.टेक के लिए और कंप्यूटर साइंस शाखा में  बी.टेक कार्यक्रम के लिए सिफारिश की थी. निरीक्षण के बाद टीम की प्रिंसिपल डॉ. एम.के. झा, नोडल अधिकारी प्रोफेसर शहजाद अहसन और कुछ शिक्षकों के साथ बातचीत हुई. निरीक्षण की रिपोर्ट जल्द ही जारी की जाएगी. इस अवसर पर प्रो. आशीष कुमार, प्रो. दीपक चौधरी, प्रो. विजय, प्रो. विकास, प्रो. उमेश आदि थे.

, प्रो. राकेश, प्रो. इरफान, आदि मौजूद थे.

 

नालंदा  न्यूज़ डेस्क