Siwan नैक टीम ने लिया जायजा छात्राओं से किया संवाद

Siwan नैक टीम ने लिया जायजा छात्राओं से किया संवाद
 
Siwan नैक टीम ने लिया जायजा छात्राओं से किया संवाद

बिहार न्यूज़ डेस्क  राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद ( नैक) की  सदस्यी टीम  पटना वीमेंस कॉलेज पहुंची. पहले दिन टीम ने कॉलेज का शैक्षणिक निरीक्षण किया. जनसंचार, बीबीए, इतिहास, भौतिकी, रसायन शास्त्रत्त् समेत अन्य विभागों व प्रशासनिक कार्यों का भी जायजा लिया. छात्राओं से संवाद भी किया.

 सदस्यी पियर टीम में रोहतक हरियाणा वनस्पति विज्ञान विभाग की विनिता हूडा (चेयर पर्शन), प्रबंधन विज्ञान विभाग पुणे (महाराष्ट्र) से बालकृष्ण सांगवीकर (सदस्य समन्वयक) और आइजोल मिजोरम से मनोविज्ञान विभाग की जोकैतलुआंगी 1 (सदस्य) मौजूद रहीं. प्राचार्या डॉ सिस्टर एम रश्मि एसी ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया. इसके बाद टीम ने संबंधित विभागों का भ्रमण कर शैक्षणिक कार्यों, सुविधाओं, एड ऑन, विभाग की ओर से शुरू किए जा रहे नए कोर्स के बारे में जानकारी ली.

टीम ने सेंट्रल रिसर्च लेबोरेट्री में प्रयोग के लिए मिलने वाली सुविधाओं, उपकरणों की भी देखा. मदर वेरोनिका एक्सीलेंस एंड इनोवेशन सेंटर एंड प्लेसमेंट सेल, कॅरियर काउंसिलिंग सेल में प्लेसमेंट की स्थिति और छात्राओं की कॅरियर काउंसिलिंग में दी जा रही मदद की रिपोर्ट देखी. छात्राओं को मिलने स्वास्थ्य सुविधाओं का भी निरीक्षण किया.

मौके पर विभिन्न विभागों की ओर से विशेषता, उपलब्धियां, बेहतरीन कार्यों को बताने के लिए लगी शैक्षणिक प्रदर्शनी को टीम ने देखा. टीम ने संस्थागत विशिष्टताओं, एनएसएस, एनसीसी, क्लब और सोसायटी की गतिविधियों के बारे में जाना.

गुणवत्ता से बदलाव तक पर की बातचीत

टीम ने कॉलेज में अध्ययन कर रही छात्राओं, उनके अभिभावकों से संवाद किया. शिक्षा की गुणवत्ता, सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. अभिभावकों से बच्चों की पढ़ाई,नामांकन के बाद क्या कुछ बदलाव हुए, इसके बारे में जाना तो वहीं पूर्ववर्ती छात्राओं से कॉलेज में उनके योगदान, कॉलेज में क्या कुछ बदलाव होने चाहिए इसके बारे में सुझाव मांगे. इसके साथ ही टीम ने छात्राओं से कॉलेज से सीखे महत्वपूर्ण कौशल के बारे में जाना. टीम ने कॉलेज के शिक्षकेतर और गैर शिक्षकेतर कर्मचारियों से भी संवाद किया. प्रदर्शनी में विभागों ने विशेषताएं बतायीं

 

 

सिवान न्यूज़ डेस्क