क्या मोबाइल और इंटरनेट बच्चों से छीन रहा उनका बचपन ? जानिए इन्हें इससे बचाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं आप

आजकल इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी हो गई है. बच्चों से लेकर बड़ों तक इस पर अपना कीमती समय बिताते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट आज जितना मददगार है उतना ही खतरनाक भी होता जा रहा है। इंटरनेट पर बच्चों को....
 
क्या मोबाइल और इंटरनेट बच्चों से छीन रहा उनका बचपन ? जानिए इन्हें इससे बचाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं आप

बिजनेस न्यूज डेस्क !!! आजकल इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी हो गई है. बच्चों से लेकर बड़ों तक इस पर अपना कीमती समय बिताते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट आज जितना मददगार है उतना ही खतरनाक भी होता जा रहा है। इंटरनेट पर बच्चों को धमकाया जा रहा है। ऐसे में अगर आपके घर में बच्चे, रिश्तेदार या दोस्त हैं और वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें नीचे बताए गए टिप्स दें और उन्हें फॉलो भी करें। आइए जानते हैं वो टिप्स.

साइबर फ्रॉड से बच्चों को धमकाया जा रहा है

एक तरफ इंटरनेट की मदद से दुनिया एक वैश्विक गांव बन गई है तो दूसरी तरफ साइबरबुलिंग जैसे खतरों के कारण बचपन खतरे में है। ऑनलाइन अपराध बहुत तेजी से बढ़ रहा है, जहां बच्चों को धमकाने जैसी गतिविधियां हो रही हैं। बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने वाली संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने साइबरबुलिंग से बचने के लिए 11 टिप्स साझा किए हैं।

यूनिसेफ ने बताई वजह

यूनिसेफ ने साइबरबुलिंग से लड़ने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, टिकटॉक और एक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ काम किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अलावा मैसेजिंग और गेमिंग प्लेटफॉर्म के यूजर्स को भी साइबरबुलिंग का खतरा रहता है। साइबरबुलिंग के ये अपराधी गुस्से और आवेश में आकर निर्दोष उपयोगकर्ताओं को डराने, शर्मिंदा करने या कुछ गलत करने के लिए उकसाने की कोशिश करते हैं।

राष्ट्रीय हेल्पलाइन से संपर्क करें

यदि आप साइबरबुलिंग से बचना चाहते हैं, तो यूनिसेफ के अनुसार, आप साइबरबुलिंग से बचने के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं और मनोवैज्ञानिकों और परामर्शदाताओं जैसे पेशेवरों की मदद ले सकते हैं।

नीचे दिए गए सभी सवालों का जवाब यूनिसेफ ने अपनी आधिकारिक साइटों पर दिया है।

1. क्या साइबर यानी इंटरनेट माध्यमों का इस्तेमाल कर ऑनलाइन धमकाने की कोशिश की जा रही है.

2. आप मजाक करने और किसी को धमकी देने के बीच के अंतर को कैसे समझते हैं?

3. साइबरबुलिंग बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है?

4. ऑनलाइन धमकी देने वाले किसी व्यक्ति से कैसे छुटकारा पाएं? ऐसे मामलों की रिपोर्टिंग क्यों जरूरी है?