सिर्फ 80000 रुपये का घर बैठे होने वाले इस बिज़नेस से बीवी को बनायें करोड़पति, आज ही शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बे का बिजनेस

सिर्फ 80000 रुपये का घर बैठे होने वाले इस बिज़नेस से बीवी को बनायें करोड़पति, आज ही शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बे का बिजनेस
 
सिर्फ 80000 रुपये का घर बैठे होने वाले इस बिज़नेस से बीवी को बनायें करोड़पति, आज ही शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बे का बिजनेस

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क -  आज के युग में हर व्यवसाय में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जिसमें प्रतिस्पर्धा तो होगी लेकिन ज्यादा नहीं. ऐसे में आप बेहद मामूली लागत में यह बिजनेस शुरू करके जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं. हम बात कर रहे हैं जैम, जेली और मुरब्बा बिजनेस (Mosquito Net Business) की. इसकी डिमांड हर मौसम में रहती है. इसलिए इस बिजनेस से पूरे साल कमाई की जा सकती है. ये एक ऐसी चीज़ है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इस बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है. इस बिजनेस को आप 80,000 रुपये लगाकर घर बैठे शुरू कर सकते हैं. आप हर महीने 2 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

जैम, जेली और मुरब्बा के बिजनेस में कितनी आएगी लागत?
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इस कारोबार को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक जैम, जेली और मुरब्बा बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 8 लाख रुपये की जरूरत होगी. इसमें से 1000 वर्ग फीट की बिल्डिंग शेड बनाने में करीब 2 लाख रुपये खर्च होंगे. कुछ मशीनें खरीदने में करीब 4.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसके अलावा करीब 1.5 लाख रुपये की कार्यशील पूंजी की जरूरत होगी. अगर आप इसे घर से शुरू करते हैं तो 80,000 रुपये के कम खर्च में शुरू कर सकते हैं.

जानिए कैसे शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बा का बिजनेस
जैम, जेली और मुरब्बा बनाने के बिजनेस में आपको सबसे पहले फलों की जरूरत पड़ेगी. इसी से यह उत्पाद बनेगा। जैम और जेली का स्वाद फलों से आता है। इसे बनाने के लिए फलों के अलावा चीनी और पेक्टिन की जरूरत होगी. इसे कोई भी व्यक्ति घर बैठे बना सकता है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह एक बहुत ही उत्पादक गतिविधि है. इस बिजनेस के जरिए आप कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं.

जैम, जेली और मुरब्बा से करें बंपर कमाई
रिपोर्ट की मानें तो सालाना 231 क्विंटल जैम, जेली और मुरब्बा का उत्पादन होगा. अगर भाव 2200 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से देखा जाए तो आपकी लागत करीब 5,07,600 रुपये होगी. इसे बेचने पर आपको करीब 7,10,640 रुपये की कमाई होगी. मतलब आपको करीब 2,03,040 रुपये का फायदा होगा. इस तरह आप हर महीने 17,000 रुपये तक कमा सकते हैं.

मुद्रा ऋण योजना का लाभ उठाएं
इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपको 7 लाख रुपये से ज्यादा का लोन मिल सकता है. इसमें आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलेगा. वहीं अगर जगह आपकी है तो लागत और भी कम हो जाएगी. यह लागत जगह के हिसाब से घटती-बढ़ती रहती है।