सिर्फ ₹20 साल के खर्च पर इस सरकारी स्कीम में मिलेगा 2 लाख का धांसू कवर, जाने जरूरतमंदों की इस संकटमोचक स्कीम के बारे में

सिर्फ ₹20 साल के खर्च पर इस सरकारी स्कीम में मिलेगा 2 लाख का धांसू कवर, जाने जरूरतमंदों की इस संकटमोचक स्कीम के बारे में
 
सिर्फ ₹20 साल के खर्च पर इस सरकारी स्कीम में मिलेगा 2 लाख का धांसू कवर, जाने जरूरतमंदों की इस संकटमोचक स्कीम के बारे में

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, कब और किसके सामने संकट की स्थिति उत्पन्न हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत रहना बहुत जरूरी है। मुश्किल वक्त में पैसा ही सबसे ज्यादा काम आता है. यही कारण है कि आजकल लोग विभिन्न योजनाओं में निवेश के साथ-साथ जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा और स्वास्थ्य बीमा जैसी बीमा पॉलिसी भी खरीद रहे हैं ताकि मुश्किल समय में ये बीमा सुरक्षा कवच बन सकें और परिवार की मदद कर सकें।लेकिन गरीब और जरूरतमंद लोग अक्सर आर्थिक तंगी के कारण अपने लिए ऐसा बीमा आदि खरीदने में असमर्थ होते हैं। सरकार ऐसे लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) है. यह योजना विशेष रूप से गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। जानिए इसके बारे में.

सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपये
पीएम सुरक्षा बीमा योजना गरीबों और जरूरतमंदों के लिए एक समाधान की तरह है। इसमें दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है. 18 साल से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। खास बात यह है कि 2 लाख रुपये का कवर देने वाली इस योजना का सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपये है. इतना पैसा कोई भी व्यक्ति आसानी से दे सकता है.

किन स्थितियों में मिलता है लाभ?
इस योजना के तहत यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना में पूरी तरह से विकलांग हो जाता है, जैसे दोनों आंखें, दोनों हाथ या दोनों पैर खो जाता है, तो पीड़ित के परिवार को मुआवजे के रूप में 2 लाख रुपये मिलेंगे। बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी परिवार को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। एक हाथ या एक पैर के काम न कर पाने या एक आंख की रोशनी चली जाने और दोबारा न आ पाने की स्थिति में 1 लाख रुपये तक का लाभ दिया जाता है।

ये हैं योजना से जुड़ी शर्तें
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए दिया जाने वाला 20 रुपये का वार्षिक प्रीमियम केवल 1 वर्ष के लिए वैध है। इसके बाद स्कीम को रिन्यू कराना होगा.
दुर्घटना में मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में बीमा की राशि नियमानुसार दी जायेगी।
आवेदक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आवेदक भारतीय होना चाहिए।
उम्मीदवार के पास एक सक्रिय बचत खाता होना चाहिए। खाता बंद होने की स्थिति में पॉलिसी भी ख़त्म हो जाएगी.
आवेदक को पॉलिसी प्रीमियम के ऑटो डेबिट के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।

आवेदन कैसे करें
अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाना होगा। यहां फॉर्म्स पर क्लिक करने के बाद प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें। अपनी भाषा चुनें और फिर फॉर्म में मांगी गई जानकारी सही-सही भरें। सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और फिर फॉर्म जमा करें। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको उस बैंक की शाखा से संपर्क करना चाहिए जहां आपका पहले से ही बचत खाता है।

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं
आधार कार्ड
मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक के खाते का विवरण
आयु प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो