अगर छाती में उठ रहा दर्द तो क्या यह है हार्ट अटैक का खतरा या गैस की समस्या,ऐसे करें पहचान

अगर छाती में उठ रहा दर्द तो क्या यह है हार्ट अटैक का खतरा या गैस की समस्या,ऐसे करें पहचान
 
अगर छाती में उठ रहा दर्द तो क्या यह है हार्ट अटैक का खतरा या गैस की समस्या,ऐसे करें पहचान

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं। लोग दिल की बीमारियों से भी घबराते हैं। कुछ लोग सीने में दर्द को दिल की बीमारी समझ लेते हैं। वे अस्पताल जाकर कई तरह की जांच कराते हैं। बाद में पता चलता है कि दर्द सामान्य गैस की समस्या थी, हार्ट अटैक नहीं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि सीने में दर्द पेट की गैस की समस्या है या फिर यह दिल में किसी परेशानी का संकेत है। यह जानने के लिए हमने विशेषज्ञों से बात की है। राजीव गांधी अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग के डॉ. अजीत जैन कहते हैं कि इसकी पहचान का एक तरीका यह है कि अगर आपको सीने में जलन और दर्द हो रहा है तो गैस की दवा लें।

अगर गैस की दवा लेने के बाद आराम मिलता है तो यह पेट की समस्या के कारण गैस का दर्द था, लेकिन अगर आराम नहीं मिलता और दर्द बना रहता है तो तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। इस दौरान सबसे पहले ईसीजी कराएं, अगर इसमें कोई परेशानी है और सीने में दर्द के साथ पसीना आ रहा है या दर्द बाएं हाथ तक भी जा रहा है तो तुरंत बाकी जांच कराएं। यह हार्ट में ब्लॉकेज का संकेत हो सकता है।डॉ. जैन बताते हैं कि अगर खाना खाने के बाद आपको सीने में दर्द और जलन महसूस होती है, तो यह आमतौर पर गैस का दर्द होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत समय पर खाना खाने और बहुत ज्यादा खाने से एसिडिटी हो सकती है। इससे सीने में दर्द हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने के तरीके पर भी नजर रखें।

इन लक्षणों का रखें ध्यान

डॉ. जैन बताते हैं कि अगर हार्ट में कोई दिक्कत है, तो सीने में तेज दर्द होगा और इसके साथ ही पसीना आना, सांस फूलना, बाएं हाथ में दर्द और जबड़े में दर्द हो सकता है। गैस के दर्द के मामले में ऐसा कम ही होता है। गैस का दर्द होने पर सीने के बीच में दर्द के साथ पेट में हल्का दर्द होता है। हार्ट अटैक के मामलों में दर्द सीने से बाएं हाथ की तरफ भी बढ़ सकता है। ऐसे में आपको इन लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

ये हैं जोखिम कारक

दिल्ली के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. अजय कुमार बताते हैं कि जो लोग धूम्रपान करते हैं। अगर परिवार में किसी को दिल की बीमारी है या वह बहुत मानसिक तनाव में है, तो उन्हें दूसरों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है। अगर ऐसे लोगों को सीने में दर्द हो और अन्य लक्षण भी दिखें, तो उन्हें तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। इस मामले में किसी को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।