प्रेग्नेंसी के समय जरूर खानी चाहिए यह चीजें, सेहत के साथ साथ स्किन को भी मिलेगा फायदा

प्रेग्नेंसी के समय जरूर खानी चाहिए यह चीजें, सेहत के साथ साथ स्किन को भी मिलेगा फायदा
 
प्रेग्नेंसी के समय जरूर खानी चाहिए यह चीजें, सेहत के साथ साथ स्किन को भी मिलेगा फायदा

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,गर्भवती होना हर महिला के लिए एक खूबसूरत पल और अनुभव होता है। इस दौरान गर्भवती महिला को अपना और अपने बच्चे दोनों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में इन महिलाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिन्हें खाकर आप अपनी सेहत और सेहत दोनों का ख्याल रख सकते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां
गर्भवती महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग और ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए। इसमें आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड होता है, जो बच्चे और मां दोनों के विकास के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

सूखे मेवों का सेवन करें
इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को रोजाना सूखे मेवे और बीजों का भी सेवन करना चाहिए। आप इन विटामिन्स जैसे बादाम, अखरोट, खजूर और चिया सीड्स को हर दिन थोड़ी मात्रा में खा सकते हैं। इससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत और त्वचा दोनों में सुधार होगा।

फलियाँ खाओ
गर्भावस्था के दौरान महिलाएं राजमा की तरह दालें, चने और बीन्स का सेवन कर सकती हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और पेट को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं को रोजाना फल खाने चाहिए
ऐसे समय में गर्भवती महिलाओं को रोजाना कम से कम 2 से 3 फल खाने चाहिए। आप संतरा, मौसमी, अनार और पपीता जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जो बच्चे और मां दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

दही का सेवन करें
गर्भवती महिलाओं को दही का सेवन करना चाहिए, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स जैसे तत्व होते हैं। यह पाचन में सुधार करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। रोजाना इन 5 चीजों का सेवन करके आप गर्भावस्था के दौरान खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। इसके अलावा आपको धूम्रपान से बचना चाहिए, खूब पानी पीना चाहिए, नमक और चीनी का सेवन कम करना चाहिए। ध्यान रखें कि हर महिला का शरीर अलग होता है। कुछ महिलाओं को इन सभी से एलर्जी हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से सलाह लें।