आर्गन ट्रांसप्लांट डोनेशन में महिलायें सबसे आगे,अब लोगों को मिल रही नई ज़िन्दगी

आर्गन ट्रांसप्लांट डोनेशन में महिलायें सबसे आगे,अब लोगों को मिल रही नई ज़िन्दगी
 
आर्गन ट्रांसप्लांट डोनेशन में महिलायें सबसे आगे,अब लोगों को मिल रही नई ज़िन्दगी

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,हाल ही में भारत में अंग प्रत्यारोपण को लेकर एक सकारात्मक बदलाव देखा गया है। जहां पहले अंग प्रत्यारोपण के मामले में पुरुषों और महिलाओं के बीच बड़ा अंतर होता था, वहीं 2022 में यह अंतर घटकर 2.36:1 रह गया है. इसका मतलब यह है कि अब हर दो पुरुषों पर एक महिला को अंग प्रत्यारोपण की सुविधा मिलती है। यह सुधार स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अंग दान के नैतिक पहलुओं को संबोधित करने के लिए कई जागरूकता कार्यक्रमों और प्रयासों का परिणाम है।

महिलाओं का अनुपात अधिक
टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह बघेल के मुताबिक, 1995 से 2021 के बीच कुल 36,640 अंग प्रत्यारोपण किए गए, जिनमें से 29,695 पुरुषों पर और 6,945 महिलाओं पर किए गए। इससे पता चलता है कि महिलाओं के लिए अंग प्रत्यारोपण के अवसर पहले की तुलना में बढ़े हैं। जहां 2021 की शुरुआत में हर चार पुरुषों पर केवल एक महिला को अंग प्रत्यारोपण का अवसर मिलता था, वहीं अब यह अनुपात सुधरकर 2.36:1 हो गया है। इसका मतलब यह है कि अब हर दो पुरुषों पर एक महिला अंग प्रत्यारोपण सुविधा का लाभ उठा रही है। यह बदलाव स्वास्थ्य मंत्रालय के कई जागरूकता कार्यक्रमों और अंग दान के महत्व पर जोर देने के प्रयासों के कारण था।

जानिए इसके महत्व के बारे में
सरकार और विभिन्न संगठन अंगदान का महत्व समझाते हुए लोगों को यह भी बताते हैं कि एक व्यक्ति के अंगदान से कितने लोगों की जान बचाई जा सकती है। यह न केवल मरीजों को नया जीवन देने का माध्यम है बल्कि समाज में एकता और सहानुभूति का संदेश भी देता है। अंग प्रत्यारोपण से जीवन बचाया जाता है। किसी व्यक्ति के मरने के बाद उसके स्वस्थ अंग दूसरों को नया जीवन दे सकते हैं। एक व्यक्ति द्वारा 8 लोगों की जान बचाई जा सकती है। इसलिए, अंगदान से बहुत से लोगों को लाभ होता है। इससे गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को राहत मिल सकती है. कृतज्ञता एवं मानवता की भावना बढ़ती है। सरकार अंगदान को लेकर जागरूकता अभियान चला रही है ताकि अधिक से अधिक लोग इस महत्वपूर्ण कार्य में भाग ले सकें।