कभी खाया हैं मिंट पनीर,बहुत आसान हैं बनाने का तरीका ,मिलेगा एक अलग ही स्वाद

कभी खाया हैं मिंट पनीर,बहुत आसान हैं बनाने का तरीका ,मिलेगा एक अलग ही स्वाद
 
कभी खाया हैं मिंट पनीर,बहुत आसान हैं बनाने का तरीका ,मिलेगा एक अलग ही स्वाद

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,अगर आपको किसी शादी, पार्टी या किसी अन्य मौके का जश्न मनाना हो तो पनीर रेसिपी का नाम सबसे पहले आता है। जिस तरह आलू सभी सब्जियों में मिल जाता है, उसी तरह पनीर भी सब्जियों, परांठे और मिठाइयों में मिल जाता है. पनीर फ़ारसी शब्द पनीर से बना है। पनीर बनाने के लिए फटे हुए दूध को साफ सूती कपड़े में बांधकर किसी भारी बर्तन से दबा दिया जाता है. 20 से 25 मिनट में पनीर अपना आकार ले लेता है. पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए इसे अपनी रोजमर्रा की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। वैसे तो आज बाजार में पनीर के कई ब्रांड उपलब्ध हैं, लेकिन घर पर बना पनीर न सिर्फ बाजार से सस्ता होता है, बल्कि हाइजीनिक भी रहता है। आज हम आपको घर पर 3 तरह के पनीर बनाने का बेहद आसान तरीका बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से घर पर पनीर बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसे कैसे बनाया जाता है-

1. सादा पनीर

सर्विंग्स - 8

तैयारी का समय - 20 मिनट

व्यंजन प्रकार - शाकाहारी

सामग्री

1 लीटर फुल क्रीम दूध
1 बड़ा चम्मच सफेद सिरका
1 बड़ा चम्मच पानी
तरीका

एक कटोरी या चौड़े मुंह वाले बर्तन में 1 चम्मच पानी डालें और दूध डालें। एक कटोरे में सिरका और पानी मिलाएं। - जब दूध पैन की सतह पर उबलने लगे तो गैस बंद कर दें. - अब इसमें सिरका और पानी डालें और लगातार चलाते रहें, 1-2 मिनट में दूध धीरे-धीरे फटने लगेगा और दूध और पानी बिल्कुल अलग दिखने लगेगा, अब छलनी पर एक सूती कपड़ा रखें और फटे हुए दूध को डालें, ठंडा पानी डालें. इसके ऊपर इसे हाथ से निचोड़ कर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये. अब एक सूती कपड़े में गांठ लगाकर किसी भारी बर्तन या मार्वल व्हील से दबा दें। 20 से 25 मिनट बाद इसे सूती कपड़े से निकालकर मनचाहे आकार में काट लें और मनचाही डिश पर लगाएं.

2. पुदीना पनीर

1 लीटर दूध में पुदीना पनीर बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों को बारीक काट लें और दूध में सिरका डालकर मिला लें, फिर दूध को फट जाने पर उपरोक्त विधि से पनीर तैयार कर लें.

3. चुकंदर पनीर

चुकंदर पनीर बनाने के लिए चुकंदर के एक छोटे टुकड़े को बारीक कद्दूकस कर लें और दूध में उबाल आने पर इसे दूध में डाल दें. इसके बाद पानी में सिरका मिलाकर धीरे-धीरे चलाते हुए डालें। जब पनीर फट जाए तो इसे सूती कपड़े में बांधकर तैयार कर लीजिए.

4. पनीर मसाला

पनीर मसाला बनाने के लिए 1 लीटर दूध में सिरका डालने से पहले उसमें 1/4 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/4 छोटी चम्मच नमक और 1/2 छोटी चम्मच बारीक कटी हुई धनियां डाल दीजिए.

ध्यान रखने योग्य युक्तियाँ

दूध डालने से पहले पैन में 1 टेबल स्पून पानी डाल दीजिये, फिर दूध डालिये, इससे दूध तले में नहीं लगेगा.
पनीर बनाने के लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें, तभी दूध से पनीर की मात्रा अधिक निकलेगी.
फटे दूध को छानने के लिए हमेशा सूती कपड़े का इस्तेमाल करें क्योंकि सिंथेटिक या किसी अन्य कपड़े से पानी ठीक से नहीं निकल पाता है।
दूध को फाड़ने के लिए आप सफेद सिरके की जगह खट्टा दही, नींबू का रस, सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
फटे हुए दूध को ज्यादा देर तक कपड़े में बांधकर न रखें, नहीं तो पनीर की नमी खत्म हो जाएगी और पनीर सख्त हो जाएगा.
पनीर को लंबे समय तक चलाने के लिए, पनीर को एक ढक्कन वाले कंटेनर में रखें और उसमें इतना पानी डालें कि पनीर पूरी तरह डूब जाए। अब इसे फ्रिज में रखकर एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
पनीर को तेल में तलने से उसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं इसलिए जहां तक हो सके पनीर को बिना तले ही इस्तेमाल करना चाहिए।