अगर इलेक्ट्रिक केतली पर लगे पानी के निशान करते हैं परेशान,तो ये टिप्स आयेंगे काम

अगर इलेक्ट्रिक केतली पर लगे पानी के निशान करते हैं परेशान,तो ये टिप्स आयेंगे काम
 
अगर इलेक्ट्रिक केतली पर लगे पानी के निशान करते हैं परेशान,तो ये टिप्स आयेंगे काम

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, अगर पानी गर्म करना हो तो हर कोई बर्तन को बार-बार गैस पर चढ़ाने के झंझट से बचना चाहता है और इलेक्ट्रिक केतली का इस्तेमाल करता है। अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि इस तरह की केतली में ज्यादातर पानी गर्म किया जाता है, जिसकी वजह से इसे ज्यादा साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि, इस केतली को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए, नहीं तो इस पर पानी के निशान पड़ जाते हैं। अगर आपके किचन में रखी इलेक्ट्रिक केतली पर पानी के निशान हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन टिप्स की मदद से आप केतली को चुटकियों में साफ कर सकते हैं।

नींबू की ताकत से गंदगी मिटाएं
अगर इलेक्ट्रिक केतली पर पानी के निशान हैं, तो आप इसे नींबू की ताकत से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले केतली में थोड़ा नींबू निचोड़ लें। नींबू के छिलके भी केतली में डाल दें। अब केतली में थोड़ा पानी डालें और प्लग लगाकर चालू कर दें। जैसे ही पानी उबलेगा, केतली चमकने लगेगी। इन तरीकों से भी केतली को कर सकते हैंअगर आपके घर में नींबू है तो ये तरीका काफी कारगर साबित हो सकता है, लेकिन अगर आपके पास नींबू नहीं है तो केतली को साफ करने के और भी तरीके हैं. इनकी मदद से भी आप केतली को चमका सकते हैं. आइए इन तरीकों के बारे में भी जानते हैं.

बेकिंग सोडा भी आएगा आपके काम
केतली को चमकाने में बेकिंग सोडा भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले केतली में तीन चौथाई पानी भर लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. अब पानी को अच्छे से उबाल लें और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद केतली में भरा पानी फेंक दें और इसे अच्छे से रगड़कर साफ करें. आपकी केतली बिल्कुल नई जैसी चमक उठेगी.

केतली को आप सिरके से भी साफ कर सकते हैं
अगर आपके पास नींबू या बेकिंग सोडा दोनों में से कोई भी नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप केतली को सिरके की मदद से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए केतली के आधे हिस्से में डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर भरें और बाकी आधे हिस्से में पानी भरें. अब पानी को अच्छे से उबाल लें. जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए तो सारा तरल पदार्थ फेंक दें। आपकी केतली पूरी तरह से साफ हो जाएगी। अब इसके बाद केतली को सिर्फ़ पानी से पूरा भरें और उबालें। इससे केतली में मौजूद सिरका पूरी तरह से निकल जाएगा।