पार्टनर का साथ जरूर घूमे मध्यप्रदेश का मांडू, लवर्स के लिए खास है यह जगह

पार्टनर का साथ जरूर घूमे मध्यप्रदेश का मांडू, लवर्स के लिए खास है यह जगह
 
पार्टनर का साथ जरूर घूमे मध्यप्रदेश का मांडू, लवर्स के लिए खास है यह जगह

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,जब आप अपने पार्टनर के साथ बाहर जाते हैं तो एक अलग ही एहसास होता है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसी जगह पर घूमने जा रहे हैं जो प्रेमियों के लिए खास है तो मजा दोगुना हो जाता है. मांडू शहर मध्य प्रदेश के इंदौर से 90 किमी की दूरी पर है, इस जगह को खुशियों का शहर कहा जाता है। यहां रानी रूपमती का महल, हिंडोला महल, अशर्फी महल और जहाज महल देखने लायक हैं।

प्रेमियों के लिए क्यों खास है ये जगह
दरअसल, यहां रूपमती मंडप है। कहा जाता है कि यहां राजा बाज बहादुर ने रूपमती का गाना सुना और उन्हें राजकुमारी की आवाज से प्यार हो गया। जिसके बाद उन्होंने शादी का प्रस्ताव रखा. कहा जाता है कि रानी रूपमती नर्मदा के दर्शन करने के बाद ही अन्न-जल ग्रहण करती थीं। उनकी भक्ति का सम्मान करते हुए, बाज बहादुर ने रूपमती महल को इस तरह बनवाया कि रानी जब चाहें तब माँ नर्मदा के दर्शन कर सकें।

मांडू में घूमने की जगहें
जहाज महल- इस महल का निर्माण सुल्तान गियासुद्दीन खिलजी ने करवाया था। जो मुंजा और कपूर टैंक के बीच एक संकरी पट्टी पर बना है। यह महल किसी जहाज के पुल जैसा दिखता है।

रानी रूपमती महल- ऐसा कहा जाता है कि इस इमारत का निर्माण इसलिए किया गया था क्योंकि रानी रूपमती, एक बहुत ही खूबसूरत हिंदू गायिका, ने बाज बहादुर की रुचि को आकर्षित किया था।

हिंडोला महल- हिंडोला महल को झूला महल भी कहा जाता है क्योंकि इसकी झुकी हुई दीवारें झूलती हुई प्रतीत होती हैं। मुग़ल छुट्टियों के दौरान इस स्थान पर आते थे।

जैन मंदिर- बाकी इमारतों से अलग आधुनिक वास्तुशिल्प संरचना से बना जैन मंदिर देखने लायक है। यहां जैन तीर्थंकरों की चांदी, सोने और संगमरमर की मूर्तियां हैं।