ऑनलाइन ठगी के हो गए हैं शिकार तो इन नंबरों पर करें फोन, पूरा पैसा आ जाएगा वापस

मोबाइल यूजर्स को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से बचाने के लिए दूरसंचार विभाग यानी DoT ने बड़ा कदम उठाया है। टेलीकॉम ने उन हैंडसेट को ब्लॉक करना और मोबाइल नंबरों को डिस्कनेक्ट करना शुरू कर दिया है जो धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल....
 
ऑनलाइन ठगी के हो गए हैं शिकार तो इन नंबरों पर करें फोन, पूरा पैसा आ जाएगा वापस

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !! मोबाइल यूजर्स को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से बचाने के लिए दूरसंचार विभाग यानी DoT ने बड़ा कदम उठाया है। टेलीकॉम ने उन हैंडसेट को ब्लॉक करना और मोबाइल नंबरों को डिस्कनेक्ट करना शुरू कर दिया है जो धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल थे। यह पहल हाल ही में लॉन्च किए गए सतर्कता पोर्टल का हिस्सा बताई जा रही है, जिसे दूरसंचार धोखाधड़ी की शिकायतों को संभालने के लिए DoT द्वारा दो महीने पहले लॉन्च किया गया था।

उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के बाद की गई कार्रवाई

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, DoT ने दुर्भावनापूर्ण और फ़िशिंग एसएमएस भेजने में शामिल 52 संस्थानों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। विभाग ने देश भर में 348 मोबाइल हैंडसेटों को भी ब्लॉक कर दिया है और 10,834 संदिग्ध मोबाइल नंबरों को पुन: सत्यापन के लिए चिह्नित किया है। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि DoT ने यह कार्रवाई यूजर्स की शिकायतों के बाद की है। एसएमएस फ्रॉड को लेकर एक सोशल मीडिया पोस्ट के जवाब में विभाग ने यह जानकारी दी है.

DoT ने ट्वीट कर दी जानकारी

DoT ने एक एक्स पोस्ट में एक उपयोगकर्ता को जवाब दिया कि मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिए गए हैं और साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी में दुरुपयोग के लिए 20 मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक कर दिए गए हैं। विभाग ने यह भी कहा कि अगर आपको ऐसी कोई घटना दिखे तो कृपया तुरंत संदिग्ध धोखाधड़ी की सूचना चक्षु को दें।

यहां आप रिपोर्ट भी कर सकते हैं

इसके अलावा DoT ने फर्जी या जाली दस्तावेजों के जरिए हासिल किए गए मोबाइल कनेक्शन के खिलाफ भी कार्रवाई की है। 30 अप्रैल 2024 तक विभाग ने कुल 1.66 करोड़ मोबाइल कनेक्शन काट दिए हैं, जिनमें से 30.14 लाख कनेक्शन यूजर फीडबैक के आधार पर खत्म किए गए हैं. वहीं, अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो ऑनलाइन धोखाधड़ी या घोटाले की शिकायत दर्ज करने के लिए संचार साथी की वेबसाइट https://sancharsthi.gov.in/sfc/ पर जाकर अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

चक्षु प्लेटफार्म पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

  • ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में शिकायत दर्ज करने के लिए, बस संचार साथी वेबसाइट https://sancharsthi.gov.in/sfc/ पर जाएं।
  • अब, सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज पर टैप करें और फिर चक्षु रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशन विकल्प चुनें।
  • जारी रखें और फिर रिपोर्ट करने के लिए अपना मोबाइल नंबर या ईमेल पता दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा उसे वेरिफाई करें।
  • अब कॉल, एसएमएस या व्हाट्सएप चुनें और फिर भेजने वाले का नंबर, तारीख, समय और अन्य विवरण दर्ज करें। साथ ही आप इसमें स्क्रीनशॉट भी जोड़ सकते हैं.
  • अंत में सारी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर टैप करें।