इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कहां दिखेगा और कैसे देखें लाइव?

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण को कई मायनों में खास माना जा रहा है क्योंकि सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. इस बार चंद्रमा की विशेष स्थिति के कारण....
 
इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कहां दिखेगा और कैसे देखें लाइव?

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क !!! साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण को कई मायनों में खास माना जा रहा है क्योंकि सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. इस बार चंद्रमा की विशेष स्थिति के कारण यह पिछले 5 दशकों का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण दुनिया के सभी देशों में देखा जा सकेगा, लेकिन जो लोग ग्रहण से प्रभावित क्षेत्र में नहीं रहते, वे इस ग्रहण को कैसे देख सकेंगे? आइए हम आपको बताते हैं-

नासा दिखाएगा नजारा

यदि आप दुनिया के किसी ऐसे हिस्से में रहते हैं जहां ग्रहण दिखाई नहीं देगा, तो चिंता न करें। इस अद्भुत खगोलीय घटना को आप आसानी से देख सकते हैं. इस सूर्य ग्रहण को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA की वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. इसके अलावा आप इसे नासा के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं। यह लाइव स्ट्रीमिंग 8 अप्रैल रात 10.30 बजे से 9 अप्रैल 1.30 बजे तक होगी। इस दौरान ग्रहण को अलग-अलग जगहों से दिखाया जाएगा. साथ ही नासा के विशेषज्ञों की बातचीत भी देखी और सुनी जा सकेगी.

कहां दिखेगा यह सूर्य ग्रहण?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा से होते हुए उत्तरी अमेरिका के ऊपर से गुजरेगा। इस बीच यह सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक मैक्सिको, उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग, कनाडा, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा। यह भारत में नहीं दिखेगा. कहा जाता है कि ऐसा सूर्य ग्रहण साल 1971 में देखा गया था. इस साल के बाद यह आने वाले कई सालों तक दोबारा नजर नहीं आएगा। इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा काफी देर तक सूर्य को ढकेगा और करीब 7.5 मिनट तक आसमान में अंधेरा छाया रहेगा. जिन जगहों पर यह दिखाई देगा वहां दिन में रात का नजारा दिखेगा।

सूर्य ग्रहण का समय क्या है?

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक 8 अप्रैल की रात करीब 9:12 बजे शुरू होगा और 1:25 बजे खत्म होगा. उस समय भारत में रात होगी. लेकिन इस ग्रहण का असर अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के अलग-अलग इलाकों में कई घंटों तक दिखाई देगा।