भाजपा ने जारी की राज्यसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की सूची, इन दिग्गजों को मिला मौका, देखें पूरी सूची

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश और बिहार समेत सात राज्यों में 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. यूपी से बीजेपी ने आगरा के...
 
भाजपा ने जारी की राज्यसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की सूची, इन दिग्गजों को मिला मौका, देखें पूरी सूची

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश और बिहार समेत सात राज्यों में 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. यूपी से बीजेपी ने आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन, डाॅ. सुधांशु त्रिवेदी और चौधरी तेजवीर सिंह समेत सात उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. आइए जानते हैं बीजेपी के वो 14 उम्मीदवार कौन हैं जिन्हें राज्यसभा का टिकट मिला है.

उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों की सूची


नवीन जैन

आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन की बीजेपी में अच्छी पकड़ है. वह एक बड़े बिजनेसमैन भी हैं. उन्होंने 2017 में मेयर का चुनाव लड़ा था. इस बार अटकलें थीं कि वह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, लेकिन उससे पहले ही बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर दिया.

चौधरी तेजवीर सिंह

चौधरी तेजवीर सिंह तीन बार मथुरा से सांसद रहे हैं। वे पार्टी के बड़े नेता माने जाते हैं. वर्तमान में चौधरी तेजवीर सिंह उत्तर प्रदेश सहकारी बैंक के अध्यक्ष हैं।

आरपीएन सिंह

बीजेपी ने कांग्रेस के बागी नेता आरपीएन सिंह को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. आरपीएन सिंह पिछड़े समुदाय से आते हैं. उनके आने से पूर्वांचल के पिछड़े समुदाय में बीजेपी की स्थिति मजबूत हुई और इसका फायदा विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिला.

डॉ. सुधांशु त्रिवेदी

डॉ. सुधांशु त्रिवेदी बीजेपी के तेजतर्रार राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. वह एक बार फिर राज्यसभा जाएंगे. वह यूपी की राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर के रहने वाले हैं।

साधना सिंह

चंदौली जिले की मुगलसराय सीट से विधायक साधना सिंह भी राज्यसभा जाएंगी. पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह की बहू साधना सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

अमरपाल मौर्य

अमरपाल मौर्य ने 2022 के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की ऊंचाहार सीट से चुनाव लड़ा था. उनकी कुल संपत्ति 3.1 करोड़ रुपये है।

संगीता बलवंत

संगीता बलवंत ने 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। ग़ाज़ीपुर की रहने वाली संगीता ने राजनीति की शुरुआत बसपा से की थी, लेकिन बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गईं।

बिहार से 2 उम्मीदवार राज्यसभा भेजे जाएंगे

धर्मशीला गुप्ता

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. धर्मशीला गुप्ता एक साधारण कार्यकर्ता के रूप में राजनीति में आईं. वह एक शिक्षक है। उन्होंने सबसे पहले वार्ड पार्षद का चुनाव जीता. इसके बाद पार्टी ने उन्हें जिला अध्यक्ष बनाया और अब वह बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष हैं.

डॉ. भीम सिंह

बिहार की राजनीति में डाॅ. भीम सिंह की पकड़ अच्छी है. वह वर्तमान में बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता हैं।

छत्तीसगढ़ से राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह ने किया नामांकन

20 साल पहले राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. वह वर्तमान में जिला पंचायत सदस्य हैं। उनके पिता स्व. सुरेंद्र कुमार सिंह कांग्रेस से विधायक थे.

हरियाणा से सुभाष बराला को टिकट

सुभाष बाड़ा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टा के करीबी माने जाते हैं। वह जाटों और किसानों के बड़े नेता हैं. वर्तमान में सुभाष बराला हरियाणा किसान विकास प्राधिकरण के चेयरमैन हैं।

नारायण कृष्णसा भंडगे कर्नाटक से उम्मीदवार बने

बीजेपी ने कर्नाटक से नारायण कृष्णसा भंडागे को अपना उम्मीदवार बनाया है. नारायण कृष्णसा भंडगे विधान परिषद के पूर्व सदस्य और पिछड़ा वर्ग स्वाकुली साली समाज के सदस्य हैं।

महेंद्र भट्ट बने उत्तराखंड से राज्यसभा उम्मीदवार

महेंद्र भट्ट उत्तराखंड के वरिष्ठ भाजपा नेता हैं। वह फिलहाल प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह चमोली जिले की बद्रीनाथ सीट से विधायक भी रह चुके हैं।

पश्चिम बंगाल से समिक भट्टाचार्य को टिकट

समिक भट्टाचार्य पश्चिम बंगाल में बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता हैं. वह बशीरहाट सीट से विधायक भी रह चुकी हैं.