इन सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी, 13 जुलाई को आएंगे नतीजे

भारत में 7 राज्यों के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव हुए हैं। इनमें से चार पश्चिम बंगाल और तीन हिमाचल प्रदेश सीट पर हो रहे हैं। उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है. इसमें बीजेपी बहुमत से दूर रह गई....
 
इन सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी, 13 जुलाई को आएंगे नतीजे

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! भारत में 7 राज्यों के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव हुए हैं। इनमें से चार पश्चिम बंगाल और तीन हिमाचल प्रदेश सीट पर हो रहे हैं। उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है. इसमें बीजेपी बहुमत से दूर रह गई और विपक्ष मजबूत नजर आया. बीजेपी ने इस बार 240 सीटें और भारत अलायंस ने 232 सीटें जीतीं. कांग्रेस ने कुल 99 सीटें जीतीं.

इन सात राज्यों में उपचुनाव हो रहे हैं

भारत के इन 7 राज्यों में हो रहे हैं उपचुनाव. इनमें पश्चिम बंगाल की चार, हिमाचल प्रदेश की तीन, उत्तराखंड की दो और बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु की एक-एक सीट पर उपचुनाव निर्धारित हैं। खास बात यह है कि इस चुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर समेत कई दिग्गजों समेत कुछ नए चेहरों ने भी दांव लगाया है.

हिमाचल में सुक्खू सरकार बेदखल होने से बच गयी

हिमाचल प्रदेश में, सुक्खू सरकार सत्ता से बाहर होने की कोशिशों से बच गई थी और लोकसभा चुनावों के साथ हुए छह विधानसभा सीटों में से चार पर उपचुनाव जीत गई थी। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के छह विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में 42 में से 29 सीटें जीतीं। साल 2019 में टीएमसी को 21 सीटें मिलीं और. बीजेपी को भारी नुकसान उठाना पड़ा.

उपचुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी की गई थी

उपचुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की गई थी. 21 जून तक नामांकन दाखिल किए गए. 10 जुलाई को वोटिंग हो रही है. वोटों की गिनती 13 जुलाई को होनी है. चुनाव आयोग के मुताबिक 15 जुलाई से पहले उपचुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी है.