Rajsamand खारी फीडर के लिए अब 150 करोड़ स्वीकृत, दुगनी होगी चौड़ाई

Rajsamand खारी फीडर के लिए अब 150 करोड़ स्वीकृत, दुगनी होगी चौड़ाई
 
Rajsamand खारी फीडर के लिए अब 150 करोड़ स्वीकृत, दुगनी होगी चौड़ाई
राजसमंद न्यूज़ डेस्क, राजसमंद झील को भरने वाले खारी फीडऱ को चौड़ा करने के लिए अब राज्य सरकार ने बजट में 150 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इससे फीडर को दुगना चौड़ा किया जाएगा। हालांकि पिछले साल तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने प्रथम चरण में फीडर को चौड़ा करने के लिए 80 करोड़ स्वीकृत किए गए थे, लेकिन टेण्डर प्रक्रिया नहीं होने के कारण काम शुरू नहीं हो पाया था। नाथद्वारा स्थित बाघेरी का नाका के ओवर फ्लो होने पर पानी नंदसमंद पहुंचता है। वहां से पानी के ओवरफ्लो होने पर खारी फीडर के माध्यम से झील में पानी की आवक होती है। राज्य सरकार की ओर से बजट में उक्त फीडर को चौड़ा करवाने के लिए 150 करोड़ की घोषणा की है। इससे फीडर को दुगना चौड़ा किया जाएगा, जिससे राजसमंद झील में पानी की आवक दुगनी गति से होगी। खारी फीडर का निर्माण 1962 में शुरू हुआ था जो 1968 में पूरा हुआ था। इस पर करीब 93 लाख रुपए खर्च हुए थे, इसके निर्माण में ग्रामीणों ने जनसहयोग भी किया था। इसके बाद से झील में लगातार इससे पानी की आवक हो रही है। उक्त फीडर का निर्माण कार्य काफी पुराना होने के कारण फीडर जगह-जगह से क्षतिग्रस्त भी हो गई है। इसके कारण लम्बे समय से फीडर को चौड़ा करने की मांग उठ रही थी।

आज 5 घंटे बंद रहेगी बिजली

नाथद्वारा. शहर के समीप 33 केवी गुंजोल लाइन पर रखरखाव के कारण गुंजोल, धायला, शिशोदा, तालाबों की भागल एवं जीएसएस से जुड़े कुंचोली, बागोल, कुंठवा, सायों का खेड़ा, भैंसाकमेड़ आदि क्षेत्र में गुरुवार को प्रात: 8 से दोपहर 1 बजे तक बिजली बंद रहेगी। यह जानकारी बिजली निगम के सहायक अभियंता हेमंत कुमार चौधरी ने दी।

भाटोली में उपखंड अधिकारी की रात्रि चौपाल आज: पीपली आचार्यान. भाटोली गांव के मुख्य चौराहा स्थित सामुदायिक भवन में गुरुवार शाम 7 बजे रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इसमें उपखण्ड अधिकारी अर्चना बुगालिया ग्रामीणों की समस्याएं सुनेंगी। यह जानकारी भाटोली सरपंच यशवंत देराश्री ने दी।