Rajsamand के लिए अंतरिम बजट में महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट से जोड़े 3 ऐतिहासिक स्थल

Rajsamand के लिए अंतरिम बजट में महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट से जोड़े 3 ऐतिहासिक स्थल
 
Rajsamand के लिए अंतरिम बजट में महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट से जोड़े 3 ऐतिहासिक स्थल

राजसमंद न्यूज़ डेस्क, राजसमंद राज्य के अंतरिम बजट में महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट के लिए 100 करोड़ की घोषणा की गई है। इसमे राजसमंद के 3 ऐतिहासिक स्थलों को भी जोड़ा गया है राजस्थान की उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरूवार को विधानसभा में भजनलाल सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। इसमें राजसमंद के ऐतिहासिक औरर धार्मिक स्थलों के लिए भी घोषणा हुई, जिसको लेकर क्षेत्र के लोगों ने खुशी जाहिर की है।

राजसमंद में महाराणा प्रताप से जुड़े 3 ऐतिहासिक स्थलों कुंभलगढ़, हल्दीघाटी और दीवेर को महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट में जोड़ा गया है। इस घोषणा पर क्षेत्र के लोगों ने खुशी जाहिर की है और अंतरिम बजट का स्वागत किया है। लोगों का कहना है कि इससे न केवल ऐतिहासिक धरोहर का संरक्षण होगा, बल्कि महाराणा प्रताप की जन्म स्थली और युद्ध स्थली पर पर्यटन बढ़ेगा, जिससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट के लिए 100 करोड़ की घोषणा की गई है।

प्रदेश के 20 धार्मिक आस्था केन्द्रों पर सौन्दर्यीकरण और सुविधाओं को लेकर विकास कार्य करवाए जाएंगे। इसमें राजसमंद के रेलमगरा ब्लॉक के जल देवी मंदिर को भी शामिल किया गया है। इस काम के लिए 300 करोड़ रूपए की घोषणा हुई है। वही ऐतिहासिक राजसमंद झील के लबालब भरे रहने के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं हुई। बजट में उम्मीद थी नहरों के सुदृढ़ीकरण के तहत राजसमंद की खारी फीडर सहित सिंचाई की छोटी नहरों की तरफ सरकार का ध्यान जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होने से लोगों को निराशा जरूर हुई है।