Ajmer खटीक समाज के 13 जोड़े कल लेंगे सामूहिक फेरे

Ajmer खटीक समाज के 13 जोड़े कल लेंगे सामूहिक फेरे
 
Ajmer खटीक समाज के 13 जोड़े कल लेंगे सामूहिक फेरे
अजमेर न्यूज़ डेस्क, अजमेर  अखिल भारतीय खटीक महासभा की ओर से 21वां सामूहिक विवाह समेलन 16 मई को ब्यावर रोड बकरा मंडी स्थित व्यापारी विश्राम गृह में आयोजित किया जाएगा। सामूहिक विवाह समेलन में अजमेर समेत अलवर, पाली, उदयपुर, ब्यावर, शाहपुरा, डीडवाना, जयपुर, दूदू, भीलवाडा़ समेत मध्यप्रदेश रतलाम के 13 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे।  महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष छीतरमल टेपण ने पत्रकार वार्ता बताया कि 1995 में खटीक समाज का पहला सामूहिक विवाह समेलन आयोजित किया गया। अब तक 20 समेलन पुष्कर में आयोजित किए गए लेकिन समाज के प्रयासों से 27 साल पहले बकरा मंडी में व्यापारी विश्राम गृह बनाया गया था। विश्राम गृह को लगातार समाज के भामाशाह की मदद से विकसित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह समेलन से समाज में बालविवाह पर प्रतिबन्ध लगाने में कामयाबी मिली है। पहले शुरू में विरोध हुआ लेकिन अब समाज के लोगों को समझ आने लगा है। वार्ता में युवा संगठन के प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द दायमा, विजय नागौरा मौजूद थे।

समितियां बनाई

टेपण ने बताया कि 16 मई को आयोजित विवाह समेलन की तमाम तैयारी कर ली गई हैं। सुबह 8 बजे बारात का स्वागत होगा। इसके बाद बिंदोली, सामूहिक वरमाला, भोजन व पाणिग्रहण संस्कार समेत समस्त काम की जिमेदारी समाज के प्रतिनिधियों को सौंपी गई है।

विवाह पंजीयन की मांग

टेपण ने बताया कि जिला कलक्टर भारती दीक्षित व नगर निगम कमिश्नर देशलदान चारण से सामूहिक विवाह समेलन में विवाह पंजीयन की व्यवस्था करवाने की मांग की है। ताकि बाहर से आने वाले जोड़ों को समेलन में दस्तावेजी कार्रवाई कर तुरन्त विवाह का पंजीयन कराया जा सके।