Alwar गोविंदगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई का आयोजन किया गया

Alwar गोविंदगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई का आयोजन किया गया
 
Alwar गोविंदगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई का आयोजन किया गया

अलवर न्यूज़ डेस्क, गोविंदगढ़ कस्बे के आंगनबाड़ी केंद्र नंबर 5 पर मंगलवार को गोद भराई दिवस और प्रवेशोत्सव का आयोजन किया गया। आंगनबाडी केंद्र पर विमलेश, जयश्री, बबली, रजनी की गोद भराई की गई। साथ ही उन्हें चुनरी उढाकर तिलक लगाकर यह कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम में रंगोली के माध्यम से संतुलित आहार का प्रदर्शन भी किया गया था। जिसमे अन्य महिलाओ ने भी भाग लिया। उनको कार्यकर्ताओं द्वारा सुरक्षित प्रसव और संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी। गर्भवती महिलाओं को गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म तक बरती जाने वाली सावधानियों को बारे में बताया। वहीं 3 साल पूर्ण होने पर बच्चों का प्रवेशोत्सव भी बनाया गया। उन्हें साल पूर्व शिक्षा के लिए प्रेरित किया ।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गुड़िया अरोड़ा ने बताया कि इस कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को अच्छे सेहत के लिए पोषण की आवश्यकता व महत्व के बारे में जानकारी दी गई। आज यहां गोद भराई दिवस मनाया गया है। गोद भराई रस्म में क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं अन्य महिलाओं ने भाग लिया। सेविकाओं द्वारा गर्भवती महिलाओं के सम्मान में उसे चुनरी ओढ़ा उसे तिलक लगा और गर्भस्थ शिशु की बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए गोद में पोषण संबंधी पोषाहार फल सेब, संतरा, बेदाना, दूध देकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयरन की गोली खाने की सलाह दी गई।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बलविंदर कौर ने बताया कि महिलाओं को गर्भधारण की पुष्टि हो जाए वे निकटतम स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक के निगरानी में रहें। साथ ही नियमित रूप से चेक-अप कराएं। आखिरी महीनों में शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस दौरान आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा की भी मात्रा का होना जरूरी होता है। कार्यक्रम में महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड, प्रसव पूर्व देखभाल, एनीमिया की रोकथाम व पौष्टिक आहार के संबंध में जानकारी दी गई ।  इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बबीता रानी ,मीनू गुगनानी, सत्याअरोड़ा , बलविंदर कौर, हरभजन कौर, सपना मीणा एवं सहायिका सुनीता ,कमला सेन, नीलम लक्ष्मी शशिकांता सहित गर्भवती महिलाएं एवं उनके परिजन मौजूद रहे।