Barmer बजट में बुजुर्गों और महिलाओं की पेंशन बढ़ाई , स्कूल-कॉलेजों को किया जाएगा अपग्रेड

Barmer बजट में बुजुर्गों और महिलाओं की पेंशन बढ़ाई , स्कूल-कॉलेजों को किया जाएगा अपग्रेड
 
Barmer बजट में बुजुर्गों और महिलाओं की पेंशन बढ़ाई , स्कूल-कॉलेजों को किया जाएगा अपग्रेड

बाड़मेर न्यूज़ डेस्क, गुरुवार को राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया. बजट में युवाओं के लिए 70 हजार नई भर्तियों का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही बुजुर्गों और महिलाओं की पेंशन में 150 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.बाड़मेर जिले के सिवाना को कॉलेज, स्कूल और प्रशासनिक कार्यालय में क्रमोन्नत करने के लिए अतिरिक्त बजट की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री के मुताबिक किसानों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना भी शुरू की जाएगी और 5 लाख गोपालकों को लोन दिया जाएगा.

इसके साथ ही राजस्थान के 5 लाख घरों में सोलर प्लांट भी लगाए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में सड़कों के विकास के लिए भी 1500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की गलत नीतियों का नतीजा है कि हमें विरासत में भारी कर्ज मिला है.

सिवाना के लिए अलग बजट की घोषणा

बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पिछली सरकार ने राजनीति से प्रेरित होकर बाड़मेर जिले के सिवाना में कोई भी योजना स्वीकृत नहीं की. विकास को संतुलित करने की दृष्टि से, सिवाना को अतिरिक्त कॉलेजों, स्कूलों, अस्पतालों और प्रशासनिक कार्यालयों के साथ स्थापित और उन्नत करने के लिए बजट की घोषणा की गई है।

बाड़मेर को मिली सौगात

बाड़मेर जिले में बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए आरामदायक एवं सुरक्षित वातावरण तैयार करने के लिए महिला हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी। सार्वजनिक स्थानों, गर्ल्स हॉस्टल और नारी निकेतन में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए लाडली सुरक्षा योजना शुरू की गई है। पीएम सूर्योदय योजना के तहत राजस्थान में 5 लाख से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इससे ऐसे परिवारों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी. राज्य में पेयजल और सिंचाई की परियोजनाओं के साथ-साथ लघु स्तर पर वन संग्रहण और संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2 शुरू किया जाएगा. आने वाले चार वर्षों में 20 हजार गांवों में 5 लाख जल संचयन संरचनाएं बनाई जाएंगी।