Bharatpur टोंक से भरतपुर स्थानांतरित होगा मधुमक्खी पालन उत्कृष्टता केंद्र

Bharatpur टोंक से भरतपुर स्थानांतरित होगा मधुमक्खी पालन उत्कृष्टता केंद्र
 
Bharatpur टोंक से भरतपुर स्थानांतरित होगा मधुमक्खी पालन उत्कृष्टता केंद्र

भरतपुर न्यूज़ डेस्क, शहरी रोजगार का सपना देखने वाले शिक्षित बेरोजगारों के लिए राज्य सरकार की ओर से अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जिला मुख्यालय पर एपी कल्चर (मधुमक्खी पालन में उत्कृष्टता केंद्र) उत्कृष्टता केंद्र खोलने की घोषणा की है। उक्त केंद्र को टोंक से भरतपुर स्थानांतरित कर दिया गया है। अब सरसों की खेती करने वाले किसानों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा। वहीं युवाओं को मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। इसके लिए अनुमानित 10 हेक्टेयर भूमि चिह्नित करने के निर्देश दिए गए थे।

जिस पर कलेक्टर से मिलकर ऊंचा नगला के पास भूमि चिह्नित कर प्रस्ताव भिजवा दिया गया है। वर्ष 2023-24 के बजट सत्र के दौरान तत्कालीन कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान खाद्य प्रसंस्करण मिशन के तहत 721 लाख की लागत से टोंक जिले के देवड़ावास स्थित अमरूद उत्कृष्टता केंद्र पर एपी कल्चर (मधुमक्खी पालन में उत्कृष्टता केंद्र) उत्कृष्टता केंद्र खोलने की घोषणा की थी। इसके साथ ही केंद्र के भवन निर्माण व कार्यालय में तकनीकी सुविधाओं के विकास के लिए 75 लाख रुपए की पहली किस्त जारी कर दी गई तथा उप निदेशक उद्यान को केंद्र प्रभारी भी नियुक्त कर दिया गया।

लेकिन 13 जून को जयपुर के पंत कृषि भवन में आयोजित 21वीं एसएलएससी (आरकेवीवाई) बैठक में कृषि आयुक्त किशनलाल स्वामी ने 18 जून 2024 को मधुमक्खी पालन उत्कृष्टता केंद्र टोंक से भरतपुर स्थानांतरित करने के लिए कार्यवृत्त जारी कर दिए। जिला कलेक्टर से मुलाकात के बाद ऊंचा नगला के पास जमीन चिह्नित कर प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया। जमीन आवंटन की स्वीकृति के लिए प्रमुख सचिव (राजस्व) को पत्र लिखा गया है। - योगेश शर्मा, संयुक्त निदेशक (उद्यानिकी), नोडल अधिकारी (मधुमक्खी पालन उत्कृष्टता केंद्र)। मधुमक्खी पालन के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण फसल सरसों के क्षेत्रफल व उत्पादन में भरतपुर जिला राज्य में प्रथम स्थान पर है।