राजस्थान सीएचओ और कंप्यूटर भर्ती परीक्षा पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन एग्जाम, जानें आरएसएमएसएसबी के निर्देश

राजस्थान सीएचओ और कंप्यूटर भर्ती परीक्षा पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन एग्जाम, जानें आरएसएमएसएसबी के निर्देश
 
राजस्थान सीएचओ और कंप्यूटर भर्ती परीक्षा पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन एग्जाम, जानें आरएसएमएसएसबी के निर्देश

जयपुर न्यूज़ डेस्क, राजस्थान में कंप्यूटर एग्जाम और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी भर्ती परीक्षा की तारीख पर बड़ा अपडेट है. बता दें कि एग्जाम की डेट घोषित कर दी गई है.राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इसके लिए बीते दिन एक विज्ञप्ति भी जारी की है.बता दें कि एग्जाम को लेकर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कुछ खास निर्देश दिए हैं. सभी प्रतिभागी एग्जाम देने से पहले ये दिए गए निर्देश जरूर पढ़लें, ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न हो. 

रविवार 3 मार्च 2024 होगी परीक्षा

बता दें कि ये दोनों एग्जाम्स राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड यानी आरएसएमएसएसबी (RSMSSB) लेगा. एक है संगणक सीधी भर्ती परीक्षा 2023 और दूसरी है, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (संविदा) भर्ती परीक्षा 2022 (री-एग्जाम). ये दोनों परीक्षाएं एक ही दिन, रविवार 3 मार्च 2024 को ली जाएंगी. कंप्यूटर डायरेक्ट रिक्र्टूमेंट एग्जाम 2 घंटे का होगा. सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक इसका संचालन किया जाएगा. जबकि CHO भर्ती परीक्षा 1.30 घंटे की होगी, दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक.

सीएचओ और राजस्थान संगणक भर्ती परीक्षा पर काम की बातें


परीक्षा में अगर 5 विकल्पों में से कोई भी गोला नहीं भरा गया तो उस सवाल के अंक का 1/3 भाग काट लिया जाएगा.
10 फीसदी से ज्यादा सवालों में कोई भी गोला नहीं भरने पर उस अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.
हर सवाल के लिए कम से कम एक गोला भरा है या नहीं, ये चेक करने के लिए उम्मीदवार को अलग से 10 मिनट दिए जाएंगे.
आवेदक यह सुनिश्चित कर लें कि वे बोर्ड कार्यालय की संबंधित भर्तियों की विज्ञप्तियों के अनुसार निर्धारित पात्रता और शैक्षणिक योग्यता रखते हैं.
परीक्षा में हर सवाल के आगे पांच विकल्प/ गोले दिए जाएंगे. पहले चार विकल्प A, B, C और D उपयुक्त उत्तर से संबंधित होंगे.जबकि पांचवां विकल्प यानी गोला E अनुत्तरित सवाल से संबंधित होगा. अभ्यर्थी को ओएमआर शीट पर संबंधित सवाल के लिए सही उत्तर भरने के लिए A, B, C या D में से कोई गोला भरना होगा. लेकिन अगर आप उस सवाल का उत्तर नहीं देना चाहते हैं तो पांचवां गोला E भरना होगा.