Bundi चंद्रावती ने तीन दिवसीय 'विकसित भारत संकल्पित भारत' प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

Bundi चंद्रावती ने तीन दिवसीय 'विकसित भारत संकल्पित भारत' प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
 
Bundi चंद्रावती ने तीन दिवसीय 'विकसित भारत संकल्पित भारत' प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

बूंदी न्यूज़ डेस्क, बूंदी जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर ने कहा कि आमजन के कल्याण के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभ लेने के लिए जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के बारे में युवाओं, महिलाओं और स्कूली छात्र-छात्राओं में जागरूकता बढ़ाने में यह प्रदर्शनी कारगर साबित होगी। केन्द्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय कोटा की ओर से जैन नोहरा चैगान गेट परिसर में लगाई गई तीन दिवसीय ‘विकसित भारत संकल्पित भारत’ मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का गुरुवार को जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर और नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी में जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर ने कहा कि आमजन के कल्याण के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभ लेने के लिए जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के बारे में युवाओं, महिलाओं एवं स्कूली छात्र-छात्राओं में जागरूकता बढ़ाने में यह प्रदर्शनी कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए युवा, महिला, किसान और गरीब को सशक्त बनाना होगा। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी देश का भविष्य है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में अपना योगदान दें।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने कहा कि विकसित भारत अभियान के तहत नगरीय क्षेत्रों में लगाए जा रहे शिविरों से आमजन को बड़ी राहत मिल रही है। इन योजनाओं के माध्यम से आमजन सामाजिक एवं आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। आमजन को मिल रही राहत से ही विकसित भारत की परिकल्पना साकार होगी। क्षेत्रीय संचार ब्यूरो के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने प्रदर्शनी के उद्देश्य और प्रदर्शनी के दौरान आयोजित की जानी वाली गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर भारतीय डाक विभाग, कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, जिला परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं राजीविका ने भी अपनी स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी आमजन को देकर जागरूक किया। इस अवसर पर विभागीय पंजीकृत दल अमित चकरी छाबडा बारां के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर मनोरंजनपूर्वक जानकारी दी। चैगान गेट स्थित जैन नोहरे में लगाई गई ‘विकसित भारत संकल्पित भारत’ मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का निजी और सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ताओं, स्काउट गाइड एवं एनसीसी कैडेटस ने अवलोकन किया। मल्टी मीडिया प्रदर्शनी में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री पोषण योजना, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन स्कीम, पीएम प्रणाम योजनाओं और मौसम गेम्स, वर्चुअल रियलटी वीडियो का एलईडी के माध्यम से प्रदर्शन किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी बूंदी शहर में 10 फरवरी तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक आमजन के लिए निशुल्क खुली रहेगी। कार्यक्रम का संचालन केन्द्रीय संचार ब्यूरो कोटा के क्षेत्रीय प्रचार सहायक प्रेमसिंह यादव ने किया। अंत में क्षेत्रीय प्रचार सहायक नेमीचंद मीणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।