Barmer में सीएमएचओ ने की जांच, पांच डॉक्टरों को नोटिस जारी किया

Barmer में सीएमएचओ ने की जांच, पांच डॉक्टरों को नोटिस जारी किया
 
Barmer में सीएमएचओ ने की जांच, पांच डॉक्टरों को नोटिस जारी किया

बाड़मेर न्यूज़ डेस्क, धोरीमन्ना जिला अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डाॅ. संजीव मित्तल ने डॉक्टरों को बाहर की दवाएं लिखने और एक्सपायर्ड दवाओं का स्टॉक मिलने पर नोटिस जारी किया है। स्टोर प्रभारी ड्यूटी समय में गायब मिले। पीएचसी मांगता व सनावड़ा प्रभारी सहित स्टाफ भी अस्पताल में नजर नहीं आया। इस पर सीएमएचओ डाॅ. मित्तल ने कारण बताओ नोटिस जारी कर कर्मचारियों को मुख्यालय तलब किया है।

धोरीमन्ना डिवीजन के अधीन चिकित्सा संस्थानों की सीएमएचओ द्वारा निगरानी की गई। सीएमएचओ ने धोरीमन्ना उप जिला अस्पताल में मरीजों से मुलाकात कर इलाज सहित निःशुल्क दवा व जांच योजना के बारे में जानकारी ली. इस दौरान कुछ पर्चियों पर विदेशी ब्रांड की दवाएं लिखी मिलीं। स्टॉक जांच के दौरान कुछ दवाएं एक्सपायर्ड पाई गईं और कुछ दवाओं का कोई रिकॉर्ड नहीं था। जब स्टोर प्रभारी को बुलाया गया तो वह अनुपस्थित मिले।

सीएमएचओ ने सीएचसी प्रभारी, स्टोर प्रभारी समेत डॉक्टरों से स्पष्टीकरण मांगा। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ ने प्रत्येक ओपीडी पर्ची पर मानसिक रोग हेल्पलाइन नंबर अंकित करने के निर्देश दिए। साफ-सफाई के लिए सभी शौचालयों के बाहर क्यूआर कोड लगाने और अस्पताल में नॉन प्रैक्टिस अलाउंस (एनपीए) लेने वाले डॉक्टरों की सूची चस्पा करने का निर्देश दिया गया. इसके बाद सीएमएचओ ने छावन और सनावदा पीएचसी का निरीक्षण किया।

दोनों पीएचसी के डॉक्टर समेत कई कर्मचारी मुख्यालय से अनुपस्थित पाये गये. अनुपस्थित पाए गए सभी कर्मचारियों को नोटिस जारी कर जिला मुख्यालय पर बुलाया गया है। सीएमएचओ डाॅ. मित्तल ने कहा कि धोरीमन्ना उप जिला अस्पताल से भी कुछ शिकायतें मिल रही हैं. जब उसकी जांच की गई तो ब्रांडेड दवाओं के नुस्खे डॉक्टरों द्वारा लिखे हुए मिले। साथ ही नि:शुल्क दवाओं का स्टॉक भी निर्धारित अवधि से अधिक पाया गया है. मांगटा व सनावड़ा पीएचसी मुख्यालय पर डॉक्टर सहित स्टाफ अनुपस्थित मिला। ऐसे में सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।