Jhalawar डग में कॉलेज, मनोहरथाना में लहसुन मंडी खुलेगी

Jhalawar डग में कॉलेज, मनोहरथाना में लहसुन मंडी खुलेगी
 
Jhalawar डग में कॉलेज, मनोहरथाना में लहसुन मंडी खुलेगी
झालावाड़ न्यूज़ डेस्क, झालावाड़ राजस्थान में भजन लाल सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया है। वित्त मंत्री ने बुधवार को विधानसभा में बजट पेश किया। बजट में युवाओं, बुजुर्गों सहित पेंशनर्स को काफी राहत दी गई है। युवाओं के लिए नई भर्तियों की घोषणा की गई है, तो चिकित्सा, शिक्षा व ऊर्जा के क्षेत्र में अब जिला अग्रेणी बनेगा। जिले में पूर्व सीएम वसुन्धरा राजे की विधानसभा में सेटेलाइट चिकित्साल को जिला चिकित्सालय का दर्जा दिया गया है।वहीं अन्य अस्पतालों के साथ एसआरजी अस्पताल के कार्डियक यूनिट का उन्नयन किया जाएगा। ऐसे में अतिरिक्त यूनिट मिलने से कैथ लेब सहित अन्य काम होने हो सकेंगे। ऐसे में अब मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा सुविधाओं में इजाफ होगा। वहीं जिले में डग में महाविद्यालय, मनोहरथाना में लहसुन मंडी की घोषणा की गई है। युवाओं को खेल से जोडऩे के लिए स्पोर्ट अकादमी भी जिला स्तर पर खोली जाएगी। इससे युवाओं की खेल के प्रति रूचि बढ़ेगी, तो रोजगार के अवसर भी मिलेगे।

झालरापाटन का सेटेलाइट चिकित्सालय को बजट में क्रमोन्नत कर जिला चिकित्सालय का दर्जा दिया गया है। अब यहां 100 बेड से अधिक बेड हो जाएंगे। वहीं चिकित्सकों व नर्सिंग कर्मियों सहित सभी तरह के पद स्वीकृत होंगे। ऐसे में झालरापाटन सहित आसपास के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया हो सकेगी। वहीं डग सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय का दर्ज देने से वहां भी चिकित्सा सुविधाओं में इजाफ होगा।जिला मुख्यालय से करीब 120 किलो मीटर दूर डग कस्बे में महाविद्यालय की घोषणा भजनलाल सरकार ने बुधवार को जारी किए बजट में की। अब डग कस्बे के आसपास के ग्रामीण छात्रों को चौमहला व भवानी मंडी नहीं जाना पड़ेगा। वहीं कॉलेज दूर होने से कई अभिभावक बालिकाओं को कॉलेज नहीं भेजते थे, 12वीं के बाद आगे नहीं पढ़ाते थे,वो कॉलेज खुलने से अब कस्बे में ही अध्ययन कर पाएंगी।

वित्तमंत्री ने जारी किए बजट में मनोहरथाना विधानसभा को खूब दिया है। मनोहरथाना कस्बे में लहसुन मंडी खोलने की घोषणा की गई है। ऐसे में अब क्षेत्र के अकलेरा, मनोहरथाना सहित मध्यप्रदेश के निकट कस्बों के लोग मनोहरथाना लहसुन मंडी में अपना लहसून आसानी से बेच पाएंगे। इससे किसानों के बाहर की मंडी में आने-जाने का अतिरिक्त किराए के भार से मुक्ति मिलेगी। मनोहरथाना कस्बे में लंबे समय से बस स्टैंड की मांग की जा रही थी। बजट में कस्बे में बस स्टैंड खोलने की घोषणा की गई है। वहीं प्रदेशभर में रोडवेज के लिए 500 नई बसें खरीदी जाएगी। ऐसे में झालावाड़ जिले को भी करीब 30 से अधिक नई बसें मिलने की उम्मीद है।नई बसे मिलने से जिले में बसों की कमी पूरी हो जाएगी। इससे ग्रामीणों के लिए आवागमन की सुविधा में इजाफा होगा। जिले के मनोहरथाना कस्बे में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का सहायक कार्यालय खोलने की घोषणा बजट में की गई है। ऐसे में अब स्थानीय स्तर पर ही लोगों के पेयजल की समस्याओं का निराकरण हो सकेगा। जिले में मनोहरथाना, डग, झालरापाटन विधानसभाओं में बजट में कुछ ना कुछ दिया गया है। वहीं खानपुर में कांग्रेस विधायक होने से खानपुर की पूरी तरह से अनदेखी की गई है। खानपुर को सिर्फ पांच आंगनबाडी केन्द्र दिए गए है। बाकि कुछ नहीं मिला।