Dausa महापुरुषों की वीरता की कहानियों को याद कर एक विशेष अभियान चलाया

Dausa महापुरुषों की वीरता की कहानियों को याद कर एक विशेष अभियान चलाया
 
Dausa महापुरुषों की वीरता की कहानियों को याद कर एक विशेष अभियान चलाया

दौसा न्यूज़ डेस्क, मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों एवं कार्यक्रम अधिकारियों ने राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर एवं आसपास के पेड़ों पर पक्षियों के लिए दाना एवं पानी की व्यवस्था की।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार मीना ने कहा कि सेवा मानव जीवन का सबसे बड़ा धर्म है। सबसे बड़ी सेवा मूक पक्षियों के लिए भोजन और पानी उपलब्ध कराना है, ताकि भीषण गर्मी में उन्हें भोजन और पानी के लिए भटकना न पड़े। कार्यक्रम अधिकारी हरिसिंह मीना ने स्वयंसेवकों को यह संकल्प भी दिलवाया कि सभी स्वयंसेवक अपने घरों के आसपास परिंडे लगाएं तथा पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था करें ताकि इस नेक कार्य में अपनी सहभागिता निभा सकें। प्रत्येक व्यक्ति को आत्मसंतुष्टि का अनुभव करना चाहिए। इस मौके पर प्राचार्य समेत पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

चिलचिलाती गर्मी में बेजुबान पक्षियों की सेवा के लिए लालसोट भगत सिंह आभामंडल द्वारा शुरू किया गया पंछी पुकार अभियान न केवल पक्षियों को आकर्षित कर रहा है बल्कि भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता को आम लोगों तक पहुंचा रहा है। संयोजक अमन शर्मा ने कहा कि इसके माध्यम से आभामंडल का उद्देश्य भारत की आजादी के असली नायकों को आम जनता से परिचित कराना है। जिसके तहत आज चन्द्रशेखर आज़ाद की वीर गाथा को याद किया गया। पंछी पुकार अभियान के तहत मंगलवार को चांदसेन स्थित कपिल आश्रम में शिव शंकर जोशी के नेतृत्व में परिंडे लगाए गए, साथ ही चन्द्रशेखर आजाद के जीवन परिचय पर भी प्रकाश डाला गया।

अध्यक्ष लाखन पाटोदिया ने पक्षियों को नियमित पानी पिलाना सुनिश्चित किया। उल्लेखनीय है कि आभा मंडल ने इस वर्ष 221 परिंडे बोने का संकल्प लिया है। इस दौरान धीरज राजपूत, रिदित चौधरी, गर्वित तिवारी, गौरव पाराशर, हनुमान सहित आभामंडल के अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।