Sirohi ईओ के नोटिस के बावजूद खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत नहीं कराई गई

Sirohi ईओ के नोटिस के बावजूद खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत नहीं कराई गई
 
Sirohi ईओ के नोटिस के बावजूद खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत नहीं कराई गई
सिरोही न्यूज़ डेस्क, सिरोही नगरपालिका की ओर से शहर में 80 लाख की लागत से लगवाए गए सीसीटीवी कैमरों में से कई बंद पड़े हैं। इस मामले में गत माह नगरपालिका ईओ ने सम्बंधित फर्म को नोटिस जारी कर बंद पड़े सीसीटीवी की मरम्मत करवाने के निर्देश देने के बाद भी आज दिन तक कैमरे ठीक नहीं किए गए। कुछ कैमरे पोल से गायब भी हो चुके हैं।गत 6 जून को पालिका ईओ ने उदयपुर की आईटी पल्स फर्म को जारी किए नोटिस में बताया था कि पालिका द्वारा उनकी फर्म को 23 जनवरी 2023 को सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्यादेश जारी किया था। इसमें कैमरों और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव की जिम्मेदारी भी फर्म की थी। विभिन्न स्थानों पर कैमरे आज दिन तक बंद पड़े हैं और निविदा जी-शेड्यूल के अनुसार नहीं लगाए गए हैं। इसकी पालिका सदस्यों और सीएलजी बैठकों में शिकायतें मिली है, जिससे पालिका की छवि खराब हो रही है। निविदा शर्तों के अनुसार कार्य अभी गांरटी और वारंटी अवधि में है।

इसलिए निविदा की शर्तों के तहत शीघ्र बंद पडे़ कैमरों को चालू करवाकर जी-शेड्यूल के अनुसार उपकरण लगे होने की तीसरे पक्ष से कार्य की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें अन्यथा फर्म के खिलाफ निविदा शर्तों और पालिका नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। नोटिस को एक माह का समय बीत चुका है, लेकिन कई स्थानों पर कैमरे बंद पड़े है और कई स्थानों से चोरी हुए कैमरों को भी अब तक बदला नहीं गया है।

जांच की उठाई मांग

मामले में नगरपालिका पार्षद शमशाद अली अब्बासी ने ईओ को ज्ञापन देते हुए शहर में लगवाए गए कैमरों की जांच करवाने की मांग की है। ज्ञापन में बताया कि नगरपालिका ईओ द्वारा कैमरों की क्वालिटी और समय पर मरम्मत नहीं करवाए जाने को लेकर नोटिस जारी किया गया था। नगरपालिका द्वारा संबंधित फर्म को पूरा भुगतान जारी कर दिया गया है। कार्य का एमबी इंद्राज करने वाले कनिष्ठ अभियंता, प्रमाणीकरण करने वाले अधिशासी अभियंता, थर्ड पार्टी इंस्पेक्शनकर्ता सहित टेंडर और भुगतान प्रक्रिया में शामिल नगरपालिका के अधिकारी और कर्मचारी की भी इसमें भूमिका संदिग्ध है। सीसीटीवी कैमरे लगाने में हुई अनियमितता की जांच करवाने और सम्बंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की मांग की है।