Dungarpur 134 मॉडल स्कूलों में लगेंगी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं

Dungarpur 134 मॉडल स्कूलों में लगेंगी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं
 
Dungarpur 134 मॉडल स्कूलों में लगेंगी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं
डूंगरपुर न्यूज़ डेस्क, डूंगरपुर   जिले सहित प्रदेश भर में संचालित 134 विवेकानंद मॉडल स्कूलों में अब पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं भी लगेंगी। प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के निदेशक अविचल चतुर्वेदी ने प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश की गाइड लाइन जारी कर दी है। शिक्षा सत्र 2024-25 में पहली से पांचवीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 जुलाई तक चलेगी। पहली से पांचवीं तक प्रत्येक कक्षा में निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। पहली कक्षा में प्रवेश के लिए छह से सात साल आयु सीमा वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। आयु की गणना 31 जुलाई 2024 से की जाएगी। गौतलब है कि राज्य में संचालित हो रहे स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में दो साल पहले ही प्राइमरी कक्षाओं के लिए बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई थी। अब इन स्कूलों में सीबीएसई पैटर्न पर पहली से 12वीं तक की पढ़ाई हो होगी। साथ ही मॉडल स्कूलों में कक्षा एक से पांच के लिए अध्यापक लेवल -1 के अलग से तीन पद स्वीकृत किए जाएंगे। डूंगरपुर जिले में पांच मॉडल स्कूल हैं। इनमें बिछीवाड़ा, डूंगरपुर, आसपुर, सागवाड़ा एवं सीमलवाड़ा शामिल हैं।

कमेटी का होगा गठन

प्रवेश प्रक्रिया के लिए मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन होगा। इसमें प्रधानाचार्य स्वयं, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वारा नामित एक प्रतिनिधि, एसएमसी का अध्यक्ष अथवा अध्यक्ष द्वारा नामित एक अभिभावक सदस्य एवं प्रभारी हेड टीचर कमेटी सदस्य होंगे।

40 सीटों पर प्रवेश

वर्तमान शिक्षा सत्र 2024- 25 में मॉडल स्कूलों की समस्त प्राथमिक कक्षाओं की सभी सीटों पर नए प्रवेश दिए जाएंगे। जबकि, आगामी सत्र से कक्षा एक में सभी सीटों पर नए प्रवेश होंगे तथा कक्षा दो से कक्षा पांच में पूर्व में अध्यनरत विद्यार्थियों के अतिरिक्त शेष रही सीटों पर ही निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा।