Jaipur ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, जनहानि नहीं

Jaipur ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, जनहानि नहीं
 
Jaipur ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, जनहानि नहीं

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर बुधवार शाम को इलाके में रोड नंबर 14 पुलिया के पास एक ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में भीषण आग लगने के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मामले की सूचना मिलने पर एक दर्जन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और विश्वकर्मा थाना पुलिस मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने करीब ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।एएफओ भंवर सिंह हाड़ा ने बताया कि बुधवार शाम करीब साढ़े पांच बजे विश्वकर्मा इलाके में रोड नंबर 14 पर आग लगने की  सूचना मिली। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लेकर मौके पर पहुंची तो शरद मंगल पुत्र राकेश मंगल की फैक्ट्री प्लॉट नंबर सी 953 श्रीनाथ केबल एंड कंडक्टर्स में भीषण आग लगी हुई थी।

हेरिटेज और ग्रेटर नगर निगम के सभी फायर स्टेशनों की करीब डेढ़ दर्जन दमकल गाड़ियों ने 100 चक्कर लगाकर 2.30 घंटे में आग पर काबू पाया। इस फैक्ट्री में रखे तैयार ट्रांसफार्मर कॉपर, तेल के ड्रम और ट्रांसफार्मर बनाने के अन्य उपकरण समेत करोड़ों का सामान जलकर राख हो गया। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है। श्रीनाथ केबल एंड कंडक्टर्स कंपनी में ट्रांसफार्मर बनाने का काम होता है। यह बिल्डिंग चार हिस्सों में बंटी हुई है। इस बिल्डिंग में करीब 60-70 मजदूर काम कर रहे थे। जिस हिस्से में आग लगी, वहां ट्रांसफार्मर बनाने का काम होता है। इस जगह पर करीब 15 से 20 मजदूर काम कर रहे थे।

आग लगने के बाद सभी को सुरक्षित बचा लिया गया। यहां कोई जनहानि नहीं हुई है।

दमकल कर्मियों की सूझबूझ से 15000 लीटर तेल बचा लिया गया। ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री में ट्रांसफार्मर बनने के बाद उसमें तेल डाला जाता है। फैक्ट्री में रखे तेल के ड्रम जलकर राख हो गए, लेकिन फैक्ट्री के अंदर जमीन के अंदर दबा 15000 लीटर क्षमता का तेल टैंक दमकल अधिकारियों सीएफओ गौतम लाल, एएफओ भंवर सिंह हाड़ा, तपेंद्र सिंह, सुरेश यादव, फायरमैन हरफूल बराला, सुरेंद्र मीना, राजकुमार की सूझबूझ से बच गया। फैक्ट्री में रखे 5 एलपीजी सिलेंडर और दो ऑक्सीजन सिलेंडर सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए।