राजस्थान बजट पर पूर्व CM Gehlot की आयी प्रतिक्रिया, इन मुद्दे पर कही डाली बड़ी बात..

राजस्थान बजट पर पूर्व CM Gehlot की आयी प्रतिक्रिया, इन मुद्दे पर कही डाली बड़ी बात..
 
राजस्थान बजट पर पूर्व CM Gehlot की आयी प्रतिक्रिया, इन मुद्दे पर कही डाली बड़ी बात..

जयपुर न्यूज़ डेस्क, भजनलाल सरकार के पहले बजट को विपक्ष ने दिशाहीन और निराशाजनक करार दिया है। कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि वित्त मंत्री दिया कुमारी की ओर से पेश किए गए बजट प्रदेश के किसानों, युवाओं और महिलाओं को कोई बड़ी सौगात नहीं दी गई। चुनाव से पहले जो वादे किए गए थे, वे पूरे करने के बजाय आधी अधूरी घोषणाएं की। पूर्व सीएम गहलोत और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा इस बजट ने मोदी की गारंटियों की हवा निकाल दी।

 कर्ज तो केंद्र सरकार ने भी खूब लिया

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने लेखानुदान पेश करने के दौरान पूर्ववर्ती सरकार पर प्रदेश को कर्ज में धकेलने का आरोप लगाया। इसका जवाब देते हुए पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि भारत सरकार पर यूपीए सरकार के समय 2014 तक 55 लाख करोड़ रुपये का कर्ज था जो 2023 तक 106 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 161 लाख करोड़ रुपये हो गया है। गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार के सभी फाइनेंशियल इंडिकेटर भारत सरकार से बेहतर रहे हैं। राजस्थान की स्टेट जीडीपी 2018 में करीब 9 लाख करोड़ थी जो 2023 में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये हो गई। साथ ही राजस्थान आर्थिक विकास दर में उत्तर भारत में नंबर 1 और देश में नंबर 2 तक पहुंचा है।

मोदी की गारंटियों की निकली हवा - गहलोत

पूर्व सीएम गहलोत ने कहा कि भाजपा सरकार के इस लेखानुदान ने मोदी की गारंटियों की हवा निकाल दी। चुनाव के दौरान राजस्थान में पेट्रोल डीजल की कीमतें गुजरात और यूपी जैसे राज्यों के समान करने की गारंटी दी थी लेकिन लेखानुदान में इसका जिक्र तक नहीं किया गया। सीतापुरा से अंबाबाड़ी मेट्रो की डीपीआर की घोषणा पर गहलोत ने का कि 10 वर्ष पहले भी तत्कालीन कांग्रेस सरकार का विजन था। अगर पूर्ववर्ती भाजपा सरकार इस काम को बंद नहीं करती तो कम लागत में ही मेट्रो तैयार हो चुकी होती।