बाजार में लहसुन के बढे दाम, कीमत सुनकर लोग हैरान, बजट डगमगाया

बाजार में लहसुन के बढे दाम, कीमत सुनकर लोग हैरान, बजट डगमगाया
 
बाजार में लहसुन के बढे दाम, कीमत सुनकर लोग हैरान, बजट डगमगाया

कोटा न्यूज़ डेस्क, कृषि उपज मंडी में इन दिनों भी लहसुन की अच्छी आवक बनी हुई है। मंडी प्रशासन ने लहसुन की बिकवाली के लिए तीन शेड मुहैया कराए हुए हैं। जो कि एक दिन की एंट्री में ही भर हो जाते हैं। इसके चलते सप्ताह में दो दिन ही लहसुन को मंडी में प्रवेश दिया जा रहा है। कृषि मंडी में सोमवार तीनों शेड लहसुन नीलामी की जा चुकी है। अब मंगलवार को सुबह 6 बजे से लहसुन की ट्रैक्टर ट्रॉलियों को प्रवेश दिया गया। इसके बाद शुक्रवार को ही लहसुन को प्रवेश मिलेगा। मंडी सचिव मनोज मीना ने बताया कि किसानों की जिंस को बरसात में सुरक्षित रखने के लिए यह व्यवस्था की गई है। यदि लहसुन को सप्ताह भर प्रवेश दिया जाए तो अन्य जिन्सों की नीलामी के लिए सुरक्षित स्थान नहीं बच पाता है। मंडी में लहसुन के लिए तीन सेड तथा अन्य जिन्सों के लिए पांच शेड उपलब्ध करवाए हुए हैं।

शुरू से ही भाव तेज

मंडी में पहले लॉटरी लहसुन 6 हजार रुपए से 6500 रुपए प्रति क्विटंल के भाव से बिकता आ रहा था। बीते सप्ताह में मांग बढ़ जाने से इसके भावों में करीब 2 हजार 500 रुपए तक का उछाल आया है। यह अब 8 हजार से 8 हजार 500 रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव से बिक रहा है। वहीं बॉक्स क्वालिटी लहसुन ऊपर में 20 से 22 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव तक बिक रहा है। एवरेज माल 11 हजार से 15 हजार रुपए प्रति क्विंटल में नीलामी की जा रही है। मंडी में एक दिन ही एंट्री से ही करीब 25 हजार कट्टे लहसुन की आवक हो जाती है। लहसुन व्यापार संघ के महामंत्री हरीश विजय ने बताया कि जुलाई में आवक अच्छी बनी रहेगी, अगस्त में यह आधी रह जाएगी।

अन्य जिन्सों की 30 से 35 हजार कट्टे की आवक

इन दिनों लहसुन के अलावा अन्य की आवक भी 30 से 35 हजार कट्टे बनी हुई है। सोमवार को भी मंडी में करीब 20 हजार कट्टे सोयाबीन, 5 हजार कट्टे सरसो, 5 हजार कट्टे गेहूं एक हजार पांच सौ कट्टे चना तथा 2 हजार बोरी धनिया एवं 2 हजार बोरी धान समेत अन्य जिन्सों की आवक हुई। मंडी व्यापारी विमल बंसल ने बताया कि सभी जिन्सों के भावो में स्थिरता बनी हुई है। सोयाबीन जहां 4 से 4 हजार 460, सरसों 53 सौ से 56 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक के भावों से नीलामी की जा रही है। धनिया 6 हजार से लेकर 6 हजार 800, धान 24 सौ से 38 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव से बिकवाली हो रही है। वहीं गेहूं के भाव पूर्व के भाव से करीब 100 से 150 रुपए प्रति क्विंटल मंद चल रहे हैं। सोमवार को 25 सौ से 27 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव से गेहूं की बिकवाली हुई।