महिलाओं के लिए खुशखबरी, राजस्थान में पुलिस भर्ती में 33% आरक्षण

महिलाओं के लिए खुशखबरी, राजस्थान में पुलिस भर्ती में 33% आरक्षण
 
महिलाओं के लिए खुशखबरी, राजस्थान में पुलिस भर्ती में 33% आरक्षण

जोधपुर न्यूज़ डेस्क, प्रदेश में गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने सोमवार को जोधपुर में सरदार पटेल पुलिस, सुरक्षा एवं दाण्डिक न्याय विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में कहा कि अब राजस्थान में पुलिस भर्ती में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। अब तक आरक्षण 30 प्रतिशत था, जिसे तीन प्रतिशत और बढ़ाया गया है। तृतीय श्रेणी शिक्षण भर्ती के प्रथम लेवल में सरकार पहले ही 50 प्रतिशत महिला आरक्षण की घोषणा कर चुकी है।

गृह राज्य मंत्री बेढम ने साइबर अपराध को वर्तमान समय की सबसे बड़ी चुनौती बताया। उन्होंने कहा कि वे जिस डीग जिले से आते हैं, वहां से देश का सर्वाधिक करीब 18 प्रतिशत साइबर अपराध संचालित है। नई सरकार बनने के बाद वहां अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की गई जिससे अब यह घटकर 6-7 प्रतिशत पर आ गया है।

पुलिस मौके पर पहुंचे तो 90 प्रतिशत तक मिल सकता है न्याय

बेढम ने कहा कि किसी भी अपराध के समय पुलिस अब मौके पर पहुंच जाए और सही समय पर सही निर्णय ले तो 90 प्रतिशत न्याय होने की उम्मीद वहीं से जग जाती है।

पुलिस विवि का कायाकल्प करेगी सरकार

गृह राज्यमंत्री ने मंच से संबोधन में कहा कि उनकी कई बार पुलिस विवि के कुलपति डॉ. आलोक त्रिपाठी से बात हुई है। वे बताते हैं कि जिस तरह की व्यवस्था व संसाधन विवि में होने चाहिए, वे नहीं हैं। बेढम ने मंच से पुलिस विवि का कायाकल्प करने की बात कही।